israel-hamas, joe biden
राष्ट्रपति बाइडन ने गाजा में दो दिन के लिए बढ़ाए गए संघर्ष विराम का किया स्वागत।

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ इजराइल और हमास अपने युद्ध विराम समझौते की अवधि को अब 2 और दिन बढ़ाने पर बीते सोमवार को सहमत हो चुके हैं। वहीं इस महत्वपूर्ण कदम से अब आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाकर रखे गए लोगों और इजराइल की जेलों में बंद फलस्तीनी कैदियों की अदला-बदली जारी रहने की संभावनाएं और भी बढ़ी हैं। वहीं इस ख़ास कदम से अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन भी बहुत उत्साहित हैं और उनके अनुसार युद्धविराम होने से गाजा पट्टी में निर्दोष पीड़ितों के पास अब बड़ी मात्र में मानवीय सहायता पहुंचाई जा सकेगी। 

युद्ध विराम बढ़ने का बाइडन ने किया स्वागत

इस महत्वपूर्ण कदम से अब अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने भी इज़राइल, हमास के बीच विस्तारित 2-दिवसीय संघर्ष विराम समझौते का स्वागत किया है। जो बाइडेन ने इस बाबत कहा कि , “हम गाजा में मानवीय सहायता बढ़ाने के लिए लड़ाई में विराम का पूरा फायदा उठा रहे हैं और हम फिलिस्तीनी लोगों के लिए शांति और सम्मान का भविष्य बनाने के अपने प्रयास जारी रखेंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा “बीते कुछ दिनों में यह सुनिश्चित किया गया कि व्यापक अमेरिकी मध्यस्थता और कूटनीति के माध्यम से किया गया और कायम रखा गया यह समझौता परिणाम देना जारी रख सके।” साथ ही उन्होंने इजरायल-हमास के बीच बढ़े युद्धविराम को लेकर कतर और मिस्र के नेताओं को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद भी दिया।

समझौते के तहत अब तक क्या क्या हुआ 

दरअसल हमास ने मूल रूप से 4 दिनों के युद्ध विराम समझौते के तहत अदला-बदली के चौथे दौर में 11 इजराइली महिलाओं एवं बच्चों को रिहा किया, जो सोमवार रात को इजराइल पहुंचे। इसके अलावा इजराइल द्वारा रिहा किए गए 33 फलस्तीनी कैदी मंगलवार तड़के वेस्ट बैंक के रामल्ला में पहुंचे थे। इन कैदियों की बस जैसे ही वेस्ट बैंक की सड़कों पर पहुंची, लोगों की भीड़ ने इसका स्वागत किया। यह समझौता शुक्रवार से प्रभावी हुआ था और सोमवार को इसकी अवधि समाप्त होनी थी। लेकिन अब कतर ने युद्ध विराम समझौते की अवधि को 2 और दिन बढ़ाए जाने की घोषणा की है, जिससे इसके और आगे बढ़ने की उम्मीदें पैदा हो गई हैं। इसके कारण गाजा में और मदद पहुंचाई जा सकेगी। 

फलस्तीन के 23 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित

गौरतलब है की इजराइली बमबारी और जमीनी हमले के कारण फलस्तीन के 23 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं । इस बात इजराइल ने कहा है कि प्रत्येक अतिरिक्त 10 बंधकों की रिहाई के लिए युद्ध विराम की अवधि को एक दिन आगे बढ़ाया जा सकता है। अमेरिका और मिस्र के अलावा संघर्ष में अहम मध्यस्थ कतर ने ‘‘इसी शर्त के तहत” दो और दिन के विस्तार पर सहमति बनने की घोषणा की।  

क्या कहता है इजराइल

हालाँकि इजराइल का कहना है कि वह उस पर हमास द्वारा किए गए 7 अक्टूबर के हमले के बाद से इस आतंकवादी समूह को नष्ट करने और गाजा में उसके 16 साल के शासन को समाप्त करने के लिए आज भी प्रतिबद्ध है।  

उधर युद्ध विराम समझौते के तहत 50 इजराइली बंधकों एवं अन्य देशों के 19 बंधकों को रिहा किया जा चुका है। इसके अलावा इजराइली जेलों से 117 फलस्तीनियों को रिहा किया गया है। हालांकि अब भी हमास और अन्य आतंकवादियों के कब्जे में अब भी 175 बंधक होने की आशंका है और यह संख्या युद्धविराम को संभावित रूप से 15-20 दिनों तक बढ़ाने के लिए पर्याप्त हैं लेकिन इन बंधकों में कई सैनिक शामिल हैं और हमास उनकी रिहाई के एवज में अपनी मांग भी बढ़ा सकता है।