Russia-Ukraine war
File Photo

    मास्को: रूस (Russia) में कोरोना के मामले एक बार फिर से सामने आने लगे हैं। इस बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के कुछ करीबियों के भी कोविड (Covid) पॉज़िटिव होने की खबर है जिसके बाद पुतिन ने खुदको सेल्फ-आइसोलेट (Self-Isolate) करने का फैसला किया है। AFP ने क्रेमलिन (Kremlin) के हवाले से कहा है कि, पुतिन के आंतरिक सर्कल में कोरोना वायरस के मामलों सामने आने के बाद उन्होंने अपने आपको आइसोलेट कर लिया है।

    इंटरनेशनल रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोमवार को पुतिन ने कहा कि, कोरोना से कई अधिक संख्या में लोग संक्रमित पाए गए हैं। संक्रमितों में वे लोग भी शामिल हैं जिनसे हाल ही में मैं संपर्क में आया हूं। इसलिए खुद को सेल्फ-आइसोलेट करना जरूरी है। व्लादिमीर पुतिन ने अप्रैल में स्वदेशी निर्मित कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) स्पुतनिक वी (Sputnik V) लगवाई थी।

    गौरतलब है कि, पिछले साल 11 अगस्त को रूस कोरोना वायरस के टीके को पंजीकृत कराने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था। गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ने इस टीके को विकसित किया है जबकि रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) विदेशों में इस टीके के उत्पादन और संवर्धन में निवेश कर रहा है। स्पुतनिक वी का इस्तेमाल भारत सहित दुनिया भर के कई देशों में किया जा रहा है।