Image: Google
Image: Google

    Loading

    देवों की भूमि नाम से मशहूर उत्तराखंड (Uttrakhand) पर्यटन (Travel) के मामले में बेहद ही शानदार है। यहाँ हर साल लाखों लोग घूमने आते हैं। फिर चाहे वह स्वदेशी हो या विदेशी। वहीं अब एक अच्छी खबर आई है कि लंबे समय के बाद 17 फरवरी (17 February) से स्पीति घाटी (Spiti Valley) को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस बात का खुलासा The Spiti Tourism Society ने किया है, उन्होंने एक आधिकारिक बयान (Offical Statement) दिया है। इस बयान में कहा गया है कि पंचायत, ट्रेवल एजेंट्स, महिला मंडलस, होटल के ऑनर और समाजिक नेताओं ने संयुक्त रूप से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए स्पीति घाटी को खोलने का निर्णय लिया है। 

    The Spiti Tourism Society के बयान में ये भी कहा गया है कि पिछले एक साल से घाटी पर्यटकों के बिना बंद है, लेकिन अब कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में कमी और वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने के बाद यह घाटी एकबार फिर से पर्यटकों का स्वागत करने के लिए तैयार है। हालांकि, कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए इसके लिए गाइडलाइंस तैयार किया गया है। जिसका पर्यटकों को पालन करना अनिवार्य होगा। तो आइए जानते हैं इसे बारे में…

    • घाटी में आने वाले सभी पर्यटकों की RAT/RT-PCR टेस्ट अनिवार्य है। यह टेस्ट अधिकृत लैब और हॉस्पिटल की ही वैध मानी जाएगी। घाटी पहुंचने से 72 से 96 घंटे पहले की ही RAT/RT-PCR टेस्ट मान्य होगा।
    • सोशल डिस्टेंसिंग का किसी भी कीमत में पालन करना होगा। वहीं पर्यटकों को मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा।
    • होटल्स ओनर को यह सुनिश्चित करना होगा कि पर्यटक पूरी तरह से स्वस्थ हैं और पर्यटक में फ्लू के कोई भी लक्षण नहीं हैं।
    • पर्यटकों का किब्बर वाइल्ड लाइफ हैबिटेट में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
    • पर्यटकों को खुद की सेहत का पूरा ख्याल रखना होगा।