Omicron in Telangana: two people who came to Hyderabad from abroad turn out to be omicron positive
File

    Loading

    मुंबई: भारत (India) सहित पूरी दुनिया में ओमीक्रोन के मामले सामने आने से चिंता बढ़ गई है। साथ ही कोरोना (Coronavirus Pandemic) का शुरू से ही तांडव झेल गए महाराष्ट्र में भी ओमीक्रोन (Maharashtra Omicron Updates) को लेकर चिंता बढ़ गई है। शुक्रवार को सामने आए आंकड़ों के अनुसार, विदेश से महाराष्ट्र आए 28 लोगों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। इनमें से मुंबई से 10 लोगों का समावेश है। इस बीच बीएमसी ने मामले में नया प्लान बनाया है। 

    एएनआई के अनुसार, बीएमसी ने बताया, ओमीक्रोन दिशानिर्देशों के अनुसार विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए दैनिक CEO और मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटिड (MIAL) पिछले 24 घंटों में मुंबई पहुंचने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की एक सिंगल लाइन सूची आपदा प्रबंधन इकाई को भेजेगा जो इसे वार्ड वार रूम और स्वास्थ्य के चिकित्सा अधिकारी को आगे भेजेंगे। वार्ड वार रूम की टीमें सभी यात्रियों को उनके स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी के लिए दिन में 5 बार उनके होम क्वारंटाइन के दौरान टेलीफोन पर कॉल करेंगी। इस दौरान ज़रूरत पड़ने पर चिकित्सा दल और एम्बुलेंस नियमित रूप से उपलब्ध कराई जाएंगी। 

    एएनआई के अनुसार, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने बताया है कि, जिन लोगों की सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं उनकी रिपोर्ट्स जल्द आने की उम्मीद है। बीएमसी के प्लान के तहत 10 एम्बुलेंस तैनात रहेंगी। 

      

    वैसे शुक्रवार को सामने आए कोरोना पॉज़िटिव मामले में मुंबई से जिन 10 लोगों के सैंपल भेजे गए हैं उसमें से छह लोगों के आरटी-पीसीआर टेस्ट किये गए थे।

    गौर हो कि देश में सामने आए दो ओमीक्रोन मामलों के बाद से कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट का खतरा बढ़ गया है। इसके चलते कई राज्यों में कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं। इनमें विशेष तौर पर ओमिक्रोन के मामले सामने आने वाले देशों से देश में आने वाले यात्रियों पर ध्यान दिया जा रहा है।