MHADA Flats, Wardha

  • जल्द उपाय योजना करना हो गया जरूरी

Loading

वर्धा. मुख्य पोस्ट आफिस लहानुजीनगर परिसर स्थित म्हाडा की 2 मंजिला फ्लैट्स स्कीम में अनेक परिवार वर्षों से रह रहे है़ं लगभग 50 वर्ष पुरानी यह इमारत अब जर्जर हो चुकी है, जिससे नागरिकों की सुरक्षा का गंभीर मुद्दा उपस्थित हो गया है़ नागरिकों को फ्लैट्स उपलब्ध कराने के बाद म्हाडा प्रशासन की पूर्णत: अनदेखी हो रही है़ जल्द उचित कदम नहीं उठाए गए तो, भविष्य में कई जिंदगियां खतरे में आ सकती है.

इमारत की सुरक्षात्मक जांच की जाये

म्हाडा की सबसे पुरानी आवास योजना में से लहानुजीनगर स्थित फ्लैट स्कीम का समावेश है़ 2 मंजिला इस फ्लैट स्कीम आज भी अनेक परिवार रहते है़ं इस बीच कुछ लोगों ने अपने फ्लैट्स दूसरे लोगों को बेच दिए़ जबकि कुछ परिवार ऐसे है, जो शुरुआत से लेकर अभी तक उसी फ्लैट में है़ इमारत की सुरक्षात्मक जांच करके उचित कदम उठाने जरूरी थे़ लेकिन प्रशासन की इस ओर पूर्णत: अनदेखी हो रही है, जिससे नागरिकों की सुरक्षा अधर में है. 

विभिन्न समस्याओं का बना हुआ है अभाव

यहां के निवासितों ने एकत्रित होकर सोसाइटी भी स्थापित की है़ इसके बावजूद प्रशासन का किसी भी प्रकार का सहयोग नहीं रहने के कारण फ्लैट्स स्कीम समस्याओं से घिरी हुई है़ जर्जर इमारत का कुछ हिस्सा ढह गया था़  इमारत का एक भी फ्लैट खाली नहीं है़  कईयों ने फ्लैट्स किराए पर दे रखे है़ं  रहने के लिए जगह नहीं रहने से मजबूरन कई परिवार यहां रह रहे है़.

MHADA Flats, Wardha

म्हाडा प्रशासन की उदासीनता का असर 

म्हाडा प्रशासन ने इमारत असुरक्षित होने की बात कहकर नगर परिषद प्रशासन को खाली करवाने की सूचना दी थी़  लेकिन जिस पर कोई कारवाई नहीं हुई है़  जर्जर इमारत का कुछ हिस्सा इसके पहले ढह चुका है,  जिससे भविष्य में बड़ी दुर्घटना होने का डर बना हुआ है़  जल्द से जल्द प्रशासन ने उचित कदम उठाना जरूरी है.

-सुधीर दंदे, नागरिक.

इस बारे में जानकारी लेकर उठाएंगे कदम 

हाल ही में म्हाडा के अधिकारियों के साथ बैठक हुई़ इसमें उन्होंने इमारत की सुरक्षितता को लेकर कोई बात नहीं की है़ म्हाडा के अधिकारियों ने फ्लैट स्कीम के सामने किया अतिक्रमण निकालने की बात तब कही़ म्हाडा ने इसके पहले सुरक्षा के मद्देनजर पत्र भेजा है क्या, इस बारे में नगर रचना विभाग से जानकारी लेकर उचित कदम उठाए जाएंगे.

-राजेश भगत, मुख्याधिकारी-नप वर्धा.