First phase of Lok Sabha elections 49.78 percent voting took place till 3 pm in the country

Loading

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे तक 49.78 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि ये आंकड़े केवल अनुमान आधारित हैं। आयोग ने इससे पहले एक बयान में कहा था कि अपराह्न एक बजे तक ‘अच्छा खासा’ मतदान हुआ है। उसने कहा कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण और निर्बाध तरीके से मतदान चल रहा है।

आयोग ने कहा कि मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और उसके बाद धीरे-धीरे मतदाताओं की लंबी कतारें देखी गईं। जम्मू कश्मीर के उधमपुर जैसे कुछ स्थानों पर बारिश के बाद भी लोग उत्सुकता से मतदान के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए दिखे। लोकसभा चुनाव के साथ शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतदान किया जा रहा है।

महाराष्ट्र में 44.12 फीसदी लोगों ने डाला वोट

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत महाराष्ट्र की पांच लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को जारी मतदान के दौरान अपराह्न एक बजे तक करीब 44.12 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का उपयोग किया। पहले चरण के तहत राज्य के नागपुर, रामटेक (आरक्षित), भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर और नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली-चिमूर (आरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान हो रहा है। इन सीट पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित कुल 97 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। राज्य में वोट देने के लिए 95 लाख से अधिक पात्र मतदाता हैं।

बंगाल में 66.34 प्रतिशत मतदान

पश्चिम बंगाल की तीन लोकसभा सीट पर शुक्रवार अपराह्न तीन बजे तक 66.34 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि कूचबिहार, जलपाईगुड़़ी और अलीपुरद्वार सीटों पर लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत सुबह सात बजे मतदान आरंभ हुआ। तीनों सीटों पर कुल 56.26 लाख लोग मतदान के लिए पात्र हैं। एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया, ‘‘अपराह्न तीन बजे तक कूचबिहार में 65.54 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि जलपाईगुड़ी में 67.28 प्रतिशत और अलीपुरद्वार में 66.23 प्रतिशत मतदान हुआ।”

बिहार में चार लोकसभा क्षेत्रों में 40.92 प्रतिशत मतदान

बिहार के चार लोकसभा क्षेत्रों में 75 लाख मतदाताओं में से लगभग 40.92 प्रतिशत ने शुक्रवार अपराह्न तीन बजे तक मतदान किया। बिहार के मुख्य निर्वाचन कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अपराह्न तीन बजे तक औरंगाबाद में 42.20 प्रतिशत और गया में 39.35 प्रतिशत, नवादा में 37.77 प्रतिशत और जमुई लोकसभा क्षेत्र में 44.46 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाला।
इन चार लोकसभा सीट पर 75 लाख से ज्यादा मतदाता तथा 38 उम्मीदवार हैं।

अंडमान में 45.4 प्रतिशत मतदान

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हो रहे मतदान के दौरान केंद्रशाासित प्रदेश में कुल 3,15,148 मतदाताओं में से 45.48 प्रतिशत मतदाताओं ने दोपहर तीन बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) बी एस जागलान ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से जारी है। उन्होंने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा,‘‘मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है। ईवीएम संबंधी कुछ छोटी-मोटी गड़बड़ियां थीं लेकिन उन्हें तुरंत ठीक कर लिया गया। इससे मतदान प्रक्रिया में कोई बाधा नहीं आई।”