Rain in Wardha, Crop Loss

    • फलों के फसल का भी हुआ नुकसान

    अकोला. पिछले करीब दो से तीन दिनों से जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू असमय बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों का काफी नुकसान हुआ है. प्राप्त जानकारी के अनुसार पातुर, बालापुर, बार्शीटाकली तथा अकोला तहसील में ओलावृष्टि के कारण फसलों को हानि पहुंची है. इसी तरह अकोट, तेल्हारा, मुर्तिजापुर तहसील में भी असमय बारिश के कारण नुकसान होने की जानकारी मिली है. 

    फसलों का हुआ नुकसान

    प्राप्त जानकारी के अनुसार अकोट, तेल्हारा, मुर्तिजापुर तहसील में जमकर बिजली कड़की और असमय बारिश हुई. जिसमें गेहूं तथा चने की फसलों का काफी नुकसान हुआ है. इसी तरह जो लोग गेहूं की फसल निकाल रहे थे उनका भी काफी नुकसान हुआ है. इसी तरह नींबू, संतरा, प्याज तथा आम की फसलों का भी नुकसान हुआ है. पातुर तहसील के देऊलगांव में कई किसानों की प्याज की फसल का नुकसान हुआ है. इस तरह कई बार फसलों का नुकसान होने के कारण किसानों की आर्थिक स्थिति बिगड़ती जा रही है. 

    फल बागों का भी नुकसान

    प्राप्त जानकारी के अनुसार संतरा, आम और नींबू की फसलों का भी काफी नुकसान हुआ है. इसी तरह अनेक क्षेत्रों में सब्जियों की फसलों को भी धक्का लगा है. अकोला तहसील के साथ साथ बार्शीटाकली और पातुर क्षेत्रों में भी सब्जियों की फसलों का काफी नुकसान होने की जानकारी मिली है. 

    धूप की तेजी में कमी

    वर्तमान समय में धूप की तेजी में थोड़ी कमी आयी है. आज भी मौसम काफी बदरीला रहा. दोपहर के समय भी गर्मी काफी कम थी. धूप भी रोज के समान तेज नहीं थी. प्राप्त जानकारी के अनुसार बालापुर, पातुर, अकोला तीन तहसीलों में किसानों का काफी नुकसान हुआ है. जो किसान गेहूं निकाल रहे थे उनका भी काफी नुकसान होने की जानकारी मिली है. इस असमय बारिश तथा ओलावृष्टि के कारण अनेक किसानों को धक्का लगा है. 

    किसान आर्थिक संकट में

    पिछले वर्ष भी जिले के किसानों की स्थिति अच्छी नहीं थी. इस बार भी असमय बारिश तथा ओलावृष्टि के कारण किसानों की खेती को काफी धक्का लगा है. इस तरह जिले का किसान एक बार फिर आर्थिक संकट में आ गया है. सरकार ने किसानों को इस स्थिति में मदद का हाथ देना चाहिए. 

    किसानों को सरकार तुरंत मदद दे -विधायक रणधीर सावरकर

    अकोला पूर्व विधान सभा चुनाव क्षेत्र के विधायक रणधीर सावरकर ने कहा है कि सर्वसामान्य लोगों की सेवा करने वाले किसान फिलहाल परेशान है. हाल ही में हुई असमय बारिश तथा ओलावृष्टि के कारण जिले में गेहूं, आम, संतरा, नींबू की फसलों का काफी नुकसान हुआ है. इस बारे में जहां जहां नुकसान हुआ है उन क्षेत्रों का सर्वे कर के बीमा कंपनी तथा राज्य सरकार ने किसानों की मदद करनी चाहिए, यह मांग उन्होंने की.

    शनिवार की शाम ओलावृष्टि तथा असमय बारिश के कारण अकोला, मुर्तिजापुर, बार्शीटाकली, तेल्हारा, अकोट, पातुर, बालापुर आदि सभी तहसीलों में फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. इसलिए जिला प्रशासन ने तुरंत सर्वे कर के किसानों को मदद देने हेतु प्रयास करने चाहिए.