जलापूर्ति योजना पुनरुज्जीवन प्रस्ताव मंजूर, ZP जलव्यवस्थापन व स्वच्छता समिति की हुई सभा

Loading

अकोला. अकोला जिले में खारा पानी पट्टा क्षेत्र के अंतर्गत खांबोरा 64 ग्राम प्रादेशिक जलापूर्ति योजना का पुनरुज्जीवन करने के प्रस्ताव को जि.प. जलव्यवस्थापन व स्वच्छता समिति की सभा में मंजूरी दी गई.  खांबोरा 64 ग्राम जलापूर्ति योजना के अंतर्गत पाइप लाइन पूरी तरह से खराब हो चुकी है. कई स्थानों पर जलापूर्ति करने वाले पाइप लीकेज  हैं. इसी तरह पानी की निकासी करने वाले पम्प बार- बार बंद रहने से इस योजना के अंतर्गत 64 ग्रामों के निवासियों को नियमित व सुगमता पूर्वक जलापूर्ति करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. 

पुरानी जलापूर्ति योजना का पुनरुज्जीवन करने का प्रस्ताव समिति की सभा में ग्रामीण जलापूर्ति विभाग द्वारा रखा गया, जिसे मंजूरी दी गयी. पुनरुज्जीवन करने हेतु कार्यों का बजट तैयार कर सरकार की ओर मंजूरी के लिए भेजने के निर्देश मजीप्रा को दिए गए हैं. इसके साथ ही योजना के कार्यों का प्रस्ताव जि.प. की सर्वसाधारण सभा में रखा जाएगा. काम पूर्ण होने के पश्चात यह जलापूर्ति योजना मजीप्रा से जि.प. प्रशासन को हस्तांतरित किए जाने का निर्णय सभा में लिया गया. 

जलसंकट निवारण कार्यों का लिया जायजा 
सभा में अकोला जिले के जलसंकट निवारण कार्यों का जायजा भी लिया गया. 15 वें वित्त आयोग के अंतर्गत जलापूर्ति व स्वच्छता के कार्यों के लिए जि.प. को प्राप्त निधि जिले में जलापूर्ति योजनाओं के कार्यों पर खर्च करने के निर्देश सभा में दिए गए. इसी तरह अकोला जिले में कोल्हापुरी बांध, सीमेंट बांध, तालाबों की दुरुस्ती और गाल निकालने के कार्यों का प्रारुप तैयार करने के निर्देश लघु सिंचाई विभाग को सभा में दिए गए हैं.

जि.प. अध्यक्षा प्रतीभा भोजने की अध्यक्षता में हुई सभा में उपाध्यक्ष सावित्री राठोड़, शिक्षण व निर्माण कार्य सभापति चंद्रशेखर पांडे, कृषि विभाग सभापति पंजाबराव वडाल, समाज कल्याण सभापति आकाश सिरसाट, महिला व बाल कल्याण सभापति मनीषा बोर्डे, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.सुभाष पवार, समिति सदस्य मीरा पाचपोर, संजय बावणे, माया कावरे, अप्पू तिड़के, संजय अढावू सहित ग्रामीण जलापूर्ति व लघु सिंचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.