औरंगाबाद में ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’ अभियान आरंभ

औरंगाबाद. महाराष्ट्र सरकार के निर्देश पर मंगलवार से ‘मेरा परिवार, मेरी जिम्मेदारी’  नामक अभियान शुरुआत मनपा क्षेत्र में आरंभ की गई. मनपा के 9 जोन में यह अभियान शुरु किया गया. इसके अंतर्गत आशा वर्कर्स, एएनएम के 67 दलों ने शहर के 2238 घरों का सर्वेक्षण किया. यह जानकारी मनपा की मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता पाडलकर ने दी.

सरकार के निर्देश पर शुरू हुई मुहिम

उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देश पर शुरु की गई इस मुहिम के लिए मनपा ने 345 टीम तैयार की  है. मुहिम के तहत मनपा कर्मचारी कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए घर घर जाकर मरीजों को ढूंढेंगे. उसके लिए स्वास्थ्य दलों का गठन किया गया है. डॉ. पाडलकर ने बताया कि मुहिम के प्रथम दिन 2238 घरों का सर्वेक्षण किया गया. बुखार, खांसी, सांस  फुलना ऐसे कोविड महामारी जैसे लक्षण दिखाए देनेवालों को निकट के फिवर क्लिनिक में भेजना, प्री-कोविड, कोविड तथा पोस्ट कोविड की जानकारी समझाने का काम अभियान के तहत शुरु किया गया.

सर्वे के लिए दल का गठन

डॉ. पाडलकर ने बताया कि सर्वे के लिए गठित किए गए एक दल में एक स्वास्थ्य कर्मचारी और दो प्रवर्तक शामिल है. अभियान में शहर के हर घर तक पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जानकारी ईकठ्ठा करने का नियोजन किया गया है. मुहिम में वार्ड अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी, आशा वर्कर्स, एएनएम की बैठक सोमवार को लेकर सर्वे का प्लान बनाया गया. उसके तहत अभियान का शुभारंभ शहर के सभी 9 प्रभागों में मंगलवार की सुबह 10 बजे किया गया.