NITI Aayog

    Loading

    औरंगाबाद. बीते शनिवार को औरंगाबाद दौरे पर आए नीति आयोग (NITI Aayog) के अध्यक्ष अमिताभ कांत (President Amitabh Kant) से मराठवाडा एसोसिएशन ऑफ स्मॉल स्केल इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (मसिआ) के पदाधिकारियों के एक शिष्टमंडल ने अध्यक्ष नारायण पवार, उपाध्यक्ष किरण जगताप, पूर्व अध्यक्ष सुनील कीर्दक, सांसद डॉ. भागवत कराड, पीआरओ राहुल मोगले के नेतृत्व में मुलाकात कर छोटे और मझौले उद्योगों के समक्ष आनेवाली समस्याएं (Issues) तथा औरंगाबाद में औद्योगिक क्षेत्रों को बढ़ावा देने जरुरी उपाय योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालकर चर्चा की।

    मसिआ के पदाधिकारियों ने नीति आयोग के सीईओ को बताया कि औरंगाबाद के वालूज, चिकलथाना तथा शेन्द्रा के औद्योगिक क्षेत्रों के उत्पादन संपूर्ण देश में आपूर्ति के साथ ही 70 से अधिक देशों में निर्यात भी होता है। 

    कन्वेंशन सेंटर की सख्त जरुरत 

    शिष्टमंडल ने बताया कि यहां के उद्योगों में गुणवत्ता पूर्ण और निर्यात क्षम उत्पादन करने की क्षमता है, लेकिन उनके क्षमता और उत्पादन का प्रदर्शन करने के लिए स्थायी रुप से कन्वेंशन  सेंटर की पूर्ण रुप से जरुरत है। इस पर नीति आयोग के सीईओ कांत ने कन्वेंशन सेंटर के लिए जमीन की उपलब्धता होने पर तत्काल उसका निर्माण करने का आश्वासन दिया। ऑटोमोबाइल क्षेत्र में टियर-1 से टियर- 3 और 4 तक सप्लाई चैन व्यवस्थित है। भारत के प्रमुख वाहन निर्मिती कंपनियों को आपूर्ति शुरु होने के कारण डीएमआईसी में कोई वाहन उत्पादन करनेवाले बड़ा एंकर यूनिट लाने के लिए कांत को मसिआ के पदाधिकारियों ने विनंती की। साथ ही स्थानीय एमआईडीसी क्षेत्रों में होनेवाले अंतर्राष्ट्रीय दर्जा के उत्पादन की विस्तृत जानकारी देकर और अधिक गुणवत्ता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए स्किल डेवपलमेंट के लिए नीति आयोग की ओर से अलग-अलग योजना बढ़ाने और स्टील के दाम  अनियंत्रित होने के कारण लघु और मध्यम उद्योजकों को हो रही तकलीफों से अवगत कराते हुए दाम नियंत्रण रखने के लिए मदद की गुहार लगाई। 

    विविध समस्याओं पर डाला प्रकाश 

    वर्तमान स्थिति में लघु उद्योगों को अन्य राज्य की तुलना में अधिक बिजली के दाम, सरकार के अनुदान का प्रलंबित वितरण, सरकारी नियमों को  अमलीजामा पहनाने के लिए तकलीफ भरे प्रावधान  ऐसे कई अड़चनों का सामना करना पड़ता है। जिससे लघु उद्योजकों का काफी समय बरबाद होता है। इस विषय पर लघु उद्योजकों को सहकार्य करने की विनंती मसिआ के पदाधिकारियों ने नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत से की। सारी समस्याओं और प्रश्नों को जानने के बाद अमिताभ कांत ने सकारात्मक कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।