One lakh trees will be planted on the banks of Kham river

    Loading

    औरंगाबाद. गत तीन माह से शहर की खाम नदी (Kham River) के पुर्नरुज्जीवन का काम जारी है। शनिवार को मनपा कमिश्नर आस्तिक कुमार पांडेय (Astik Kumar Pandey) ने खाम नदी परिसर का दौरा किया। इस दौरे में उन्होंने सभी काम समय पर करें, नालों पर जालियां लगाना तथा नदी के तटबंध की ऊंचाई बढ़ाकर खाम नदी के किनारे एक लाख पेड़ (One lakh Trees) लगाने का नियोजन करने के निर्देश अपने मातहत अधिकारियों को दिए।

    मनपा कमिश्नर पांडेय ने बताया कि प्रशासन ने खाम नदी के किनारे एक लाख पेड़ लगाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि खाम नदी के नालों पर जालियां बिठाने का काम जारी है। साथ ही नदी के किनारे स्थित घोडे के तबेले नदी के बगल से खुले होने से वे बंदकर नाले में कचरा डालने पर जुर्मानात्मक कार्रवाई करने की सूचना भी उन्होंने अधिकारियों दिए। इस दौरे में उन्होंने लोहे के पुल से बारापुल्ला गेट तक खाम नदी  परिसर का दौरा कर नदी की चौड़ाई, गहराई और तटबंध के काम का जायजा लिया। खुद के हाथों से नदी में फैला कचरा उठाया। नदी में कचरा डालनेवाले व गंदा पानी छोडऩेवाले नागरिकों को नोटिस देकर उन पर जुर्मानात्मक कार्रवाई कर अपराध दर्ज करने के आदेश दिए। इस दौरे में मनपा कमिश्नर के साथ छावनी परिषद के सीईओ विक्रांत मोरे, जिला उत्खनन अधिकारी अतुल दौड, मनपा के घनकचरा व्यवस्थापन प्रमुख नंदकिशोर भोंबे, उद्यान अधीक्षक विजय पाटिल, इको सत्व की नताशा जरीन, आदित्य तिवारी, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक असदउल्ला खान उपस्थित थे।

    नदी के दीवारों को पांडेय तथा उनके पुत्र ने की कलरिंग 

    खाम नदी परिसर का दौरा करने के बाद मनपा कमिश्नर आस्ति कुमार पांडेय तथा उनके पुत्र देवमान पांडेय ने अपने हाथों नदी के किनारे स्थित दीवारों को कलरिंग किया। दीवारों को कलरिंग करने के बाद प्रशासक पांडेय के पुत्र देवमान पांडेय ने जैव विविधता का संवर्धन करने का संदेश दिया। जैव विविधता का संवर्धन व महत्वता नए पीढ़ी को हो, इसलिए देवमान पांडेय ने भी नदी के किनारे स्थित दीवारों को कलरिंग की। बता दें कि इन दिनों खाम नदी के दिवारों को पेंटिंग करने का काम जारी है।