Photo - Yamaha India
Photo - Yamaha India

    Loading

    दिल्ली: जापानी कंपनी Yamaha की बाइक्स के भारत में लाखों दीवाने हैं। कंपनी ने भारतीय मार्केट को देखते हुए कमर कस ली है। इस बीच Yamaha ने अपनी सभी बाइक लाइन-अप को अपडेट कर दिया है। कंपनी ने FZ-X, MT-15 और R15 बाइक्स को अपडेट किया है। कॉस्मेटिक अपग्रेड (Cosmatic Upgrade) के साथ कुछ फीचर्स को भी अपडेट किया गया है। Yamaha कंपनी की बाइक्स में R15M सबसे ऊपर है। इस बाइक में कंपनी की जरूरत के हिसाब से कई अपडेट हैं। दरअसल, कंपनी ने लेटेस्ट बाइक (Latest Bike) को OBD-2 स्टैंडर्ड को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है।

    20% इथेनॉल पेट्रोल पर चलेंगी

    भारत में बिकने वाली बाइक्स 2023 के अंत तक 20% इथेनॉल पेट्रोल पर चलेंगी। यानी ये E20 फ्यूल पर चलेगी। Yamaha R15M OB2 इंजन में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। यह कार लिक्विड कूल्ड, 4 स्ट्रोक, SOHC, 4 वॉल्व, 155cc फ्यूल इंजेक्टेड इंजन के साथ वॉल्व एक्चुएशन सिस्टम के साथ आती है। यह कार 10,000 आरपीएम पर 18.14 बीएचपी और 7500 आरपीएम पर 14.2 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करती है। इस बाइक को 6 स्पीड गियर बॉक्स से जोड़ा गया है। अन्य बदलावों की बात करें तो इस बाइक में नया TFT क्लस्टर मिलता है। और इसकी तुलना रियर LCD यूनिट से की गई थी। टीएफटी स्क्रीन में डे और नाइट मोड दिया गया है। टीएफटी ब्लूटूथ सपोर्ट (TFT Bluetooth Support) करती हैं। तो ड्राइवर को एसएमएस (SMS) और कॉल अलर्ट सिस्टम (Call Alert System) मिलेगा। हालांकि, बाइक चलाते समय टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन की सुविधा नहीं है।

     केवल एक एक्स्ट्रा रंग लॉन्च

    बाइक के कलर में कोई बदलाव नहीं हुआ है। केवल एक एक्स्ट्रा रंग लॉन्च किया गया है। बाइक में एलईडी टर्न इंडिकेटर्स हैं। साथ ही बाइक पहले से ज्यादा स्लीक और शार्प है। पहले यामाहा में हैलोजन टर्न इंडिकेटर मिलता था। साथ ही बड़ी होने के कारण उनका लुक भी अजीब लग रहा था। लेकिन अब बाइक का अपडेटेड लुक अट्रैक्टिव लग रहा है। R15M की कीमत में 2500 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। तो इस कार की कीमत 1,93,000 (एक्स-शोरूम) हो गई है। कहने की जरूरत नहीं है, बढ़ी हुई कीमत एक नई टीएफटी स्क्रीन और एलईडी टर्न इंडिकेटर्स जोड़ती है।