Source - Youtube The Q
Source - Youtube The Q

Loading

मुंबई: मनुष्य के विकास के बाद जो पहली क्रांति हुई वह गोल पहिया थी। पहियों ने मानव प्रगति के लिए गुंजाइश दी और चीजें आसान हो गईं। धीरे-धीरे घोड़ागाड़ी का आविष्कार हुआ। उसके बाद बैलगाड़ी, साइकिल, दोपहिया और अब कार, इस यात्रा का वैज्ञानिक महत्व रहा है। हालाँकि, आपको अपनी आँखों पर विश्वास नहीं होगा अगर आपको बताया जाए कि चौकोर आकार के पहियों वाली साइकिलें भी हैं। जी हां, देखते ही यह सच है।

वीडियो हो रहा वायरल 

इंटरनेट की दुनिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक शख्स साइकिल चला रहा है। गोल पहिए नहीं, बल्कि चौकोर पहिए। साइकिल के पहिए गोल की जगह चौकोर होते हैं। पहिया चौकोर होगा तो साइकिल कैसे घूमेगी? जाहिर है यह सवाल आपके मन में जरूर आ रहा होगा। कुछ तस्वीरें देखने के बाद आपका सिर घूम रहा होगा।वायरल हो रही इस अजीबोगरीब साइकिल के पहिए घूम नहीं रहे हैं। इस साइकिल के पहियों में एक खास तरह का रबर लगा होता है। जब राइडर पैडल मारता है, तो पहिये पर लगा रबर घूमता है और साइकिल घूमती है। इस मौजूदा टायर ने सोशल मीडिया यूजर्स को हैरान कर दिया है।

कैसे द क्यू ने पूरी तरह से काम करने वाले चौकोर पहियों (मोड़ने में सक्षम) के साथ एक बाइक बनाई। साइकिल में वर्गाकार पहिये को छोड़कर बाकी पुर्जे जैसे हैंडल, पैडल आदि सामान्य साइकिल की तरह काम कर रहे हैं। वायरल वीडियो को अब तक 5.1M व्यूज मिल चुके हैं। ऐसे में लगता है कि इसे लेकर जोरदार चर्चा हो रही है।