Photo - Kia.com
Photo - Kia.com

Loading

दिल्ली: दक्षिण कोरियाई कार निर्माता किआ ने पिछले साल जनवरी में नोएडा में हुए ऑटो एक्सपो के दौरान अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी Kia EV9 का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया था। अब कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रोडक्शन रेडी मॉडल शोकेस किया है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की सबसे खास बात यह है कि यह कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी मेल खाती है। इसका एक्सटीरियर, इंटीरियर, डायमेंशन और डिजाइन वही है जो कंपनी द्वारा पेश किए गए कॉन्सेप्ट मॉडल में दिखाया गया है।आइये और जानते है… 

केबिन में फ्लैट फ्लोर एरिया भी मिलता है

कंपनी Kia EV9 इलेक्ट्रिक SUV को अप्रैल 2023 के पहले सप्ताह में न्यूयॉर्क में पेश करेगी और यह आधिकारिक तौर पर फरवरी 2025 में बिक्री के लिए जाएगी। कंपनी पहले ही घोषणा कर चुकी है कि वह 2027 तक कुल 15 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है। कंपनी द्वारा डी-सेगमेंट एसयूवी के रूप में डिजाइन की गई, ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनाई जा रही है, इस एसयूवी में आपको न सिर्फ अच्छा व्हीलबेस मिलता है, बल्कि केबिन में काफी जगह भी मिलती है। इसके केबिन में फ्लैट फ्लोर एरिया भी मिलता है। फ्रंट एंड में बॉक्सी शोल्डर के साथ शार्प और एंगुलर फेंडर हैं। Kia EV9 के फ्रंट फेस को ‘डिजिटल टाइगर फेस’ कहा जा रहा है। EV9 के अंदर, केबिन की मुख्य विशेषता चमड़े के बजाय उपयोग की जाने वाली विभिन्न टिकाऊ सामग्री है। इस कार के केबिन में लैदर का इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस 

कंपनी ने Kia EV9 को दो अलग-अलग बैटरी पैक, एक कम बैटरी पैक पेश किया है। इसके लोवर वर्जन में कंपनी ने 76.1kWh का बैटरी पैक दिया है जो रियर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आता है। वहीं, हायर वर्जन में कंपनी ने 99.8 kWh का बैटरी पैक पेश किया है, जो रियल व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस होगा। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में दिया गया 99.8 kWh का बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 541 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। EV9 800V फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा जो 15 मिनट के चार्ज के साथ 239 किमी की रेंज देता है।