Photo - Maruti Suzuki
Photo - Maruti Suzuki

    Loading

    दिल्ली: एक लंबे इंतजार के बाद, जो हमेशा के लिए लग रहा था मारुति सुजुकी ने आज ऑटो एक्सपो 2023 में जिम्नी का अनावरण किया। जबकि एसयूवी पिछले कुछ समय से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध है और निर्यात के लिए भारत में भी असेंबल की जाती है, कंपनी ने फैसला किया भारत के लिए जिम्नी के पांच दरवाजों वाले वेरिएंट को पेश किया। यह पांच दरवाजों वाली जिम्नी की वैश्विक शुरुआत भी है। नई मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर पूरी तरह से नई नहीं है। यह उसी बॉडी शेल का उपयोग करता है जैसा कि जिम्नी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचा जाता है। 

    अंतरराष्ट्रीय मॉडलों के समान ही दमदार लुक और क्षमता।

    SUV की लंबाई 3,985mm, चौड़ाई 1,645mm और ऊंचाई 1,720mm है और इसका व्हीलबेस 2,590mm है। इसका मतलब है कि 5-डोर का व्हीलबेस 70mm लंबा है और 3-डोर से 340mm ज्यादा लंबा है। यह जिम्नी के ऊबड़-खाबड़ डिजाइन को आगे बढ़ाता है, जिसमें एक ही बॉक्सी लुक, गोल हेडलैंप, चंकी प्लास्टिक क्लैडिंग और एक उठा हुआ रुख है, जो जिम्नी की ऑफ-रोड क्षमता को और बढ़ाता है। मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी वैश्विक शुरुआत कर रही है।

    Photo - Maruti Suzuki
    Photo – Maruti Suzuki

    AT और MT, 4WD मानक के साथ 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन

    एक्सटीरियर जैसा केबिन जिम्नी 3-डोर से लिया गया है। डैशबोर्ड 9.0 इंच के इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के साथ ब्लैक-आउट लुक देता है। पूरे एसयूवी में मारुति सुजुकी के पुर्जे स्पष्ट हैं, विशेष रूप से स्टीयरिंग और एयरकॉन नियंत्रण। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एनालॉग है, जिसमें स्पीड और रिक काउंटर के लिए सर्कुलर डायल हैं, बीच में एक एमआईडी सेट है।मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर को दो ट्रिम विकल्पों में पेश कर रही है, जीटा और अल्फा, दोनों स्वचालित और मैनुअल ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध हैं। एसयूवी के कुछ महीनों में लॉन्च होने की उम्मीद है।