सोनी ने CES 2022 में अपनी दूसरी ईवी विज़न-एस 02 की लॉन्च

    Loading

    नई दिल्ली: जापानी टेक जायंट सोनी ने ces 2022 में विज़न-एस 02 इलेक्ट्रिक एसयूवी (Vision-S02 Electric SUV) को लॉन्च किया। साथ ही यह भी घोषणा की कि सोनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल डेवलपमेंट (Electric Vehicle Development) योजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक समर्पित गतिशील कंपनी की स्थापना की जाएगी। विज़न-एस 02 एक एसयूवी-बॉडी टाइप है जो विज़न-एस सैलून प्रोटोटाइप से डेवेलप हुआ है। सोनी मोबिलिटी इंक वह नाम है जो आगामी सोनी वाहनों के डेवलपमेंट और मार्केटिंग के लिए जिम्मेदार होगा।

    विज़न-एस 02 एक बड़ी कार है जिसमें 7 सीटें हैं। अपने पहले के मॉडल के डिजाइन का अनुसरण करते हुए, सामने की ओर उभार के साथ एक कलि ग्रिल है, जो पहियों को हवा देने वाले एयर-स्कूप से घिरी हुई है। हेडलैम्प्स पत्ती के आकार के हैं और बीच में वाइड एलईडी डीआरएल पट्टी द्वारा विभाजित होते हैं जो बीच में सोनी मोबिलिटी लोगो बनाते हैं; कोई साइड मिरर नहीं हैं, बस सोनी के सीएमओएस सेंसर हैं जो आपको सड़कों पर नेविगेट करने में मदद करते हैं। इसमें घुमावदार ढलान वाली छत के साथ एक आरामदेह एसयूवी रुख है, जो फास्टबैक शैली में है। कार 4.9 मीटर लंबी है और 20-इंच एलाय मेटल्स से बनी है।

    स्क्रीन में सोनी की विशेषज्ञता काम आती है, क्योंकि उन्होंने डैश को एक जोड़े के साथ नहीं बल्कि एक ही स्लैब के अंदर तीन डिस्प्ले के साथ फिट किया है, पीछे के पेसेंजर्स के लिए सीटों पर अतिरिक्त स्क्रीन मिल सकती हैं। सेंटर कंसोल में विभिन्न कार्यों को एक्सेस करने के लिए एक स्क्रीन भी है, बाकी केबिन क्लीन और मिनिमलिस्टिक है। सोनी ने 3डी-सराउंड अनुभव देने के लिए ऑडियो तकनीकों और सीटों के अंदर एम्बेडेड स्पीकर में भी अपने कौशल का उपयोग किया है।

    सुविधाओं के संदर्भ में सोनी विजन-एस 02 एक लंबी पैक है, कुछ हाइलाइट्स में 5G सक्षम सिस्टम, 40-सेंसर समर्थित लेवल 2+ एडीएएस, Playstation का उपयोग करते हुए वीडियो-गेम स्ट्रीमिंग, और सेंसरों द्वारा सुरक्षा सुविधाओं की एक बड़ी लिस्ट शामिल है, कैमरा, LiDAR, रडार और अल्ट्रासोनिक सेंसर का उपयोग ‘सेफ्टी-कोकून’ बनाने के लिए किया गया है जो कार को खुद को पार्क करने और खुद ड्राइव करने में सक्षम बनाता है, इसके अलावा, इन-केबिन कैमरे, कार के अंदर वालों पर नज़र रखते हैं और जलवायु नियंत्रण के साथ-साथ भविष्य को भी समायोजित करते हैं। लिप-रीडिंग तकनीक जो सटीक मौखिक निर्देशों में मदद करेगी।

    विज़न-एस 02 का ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम आगे और पीछे एक डुअल-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप द्वारा संचालित है। मोटर्स को 268hp पर रेट किया गया है और यह 2.5 टन की कार को 180 किमी प्रति घंटे से आगे तक ले जा सकता है, 0-100 की स्पीड का समय का खुलासा अभी नहीं किया गया है, लेकिन यह विज़न-एस 01 के 4.8सेकंड के पास होना चाहिए। कार आगे और पीछे दोनों तरफ डबल विशबोन सस्पेंशन है।

    सोनी ने ईवी बाजार में 2022 के मध्य तक soni mobility inc. स्थापित करने की अपनी योजना की भी घोषणा की है। सोनी के सीईओ केनिशिरो योशिदा का कहना है कि उनका मानना है कि विजन-एस वाहनों के परिवार के साथ गतिशीलता को फिर से परिभाषित करने के लिए सोनी अच्छी स्थिति में है।