जल्द ही सभी कारों में 6 एयरबैग होना अनिवार्य- नितिन गडकरी

    Loading

    नई दिल्ली: कारों के सभी मॉडलों में आगे की सीटों पर ड्राइवर (Driver) और यात्रियों के लिए दो एयरबैग (Two Airbags) के अनिवार्य फिटमेंट के कार्यान्वयन के बाद, परिवहन मंत्रालय अब पीछे की सीट के यात्रियों के लिए चार और एयरबैग की कम्पलसरी फिटमेंट में तेजी लाएगा। सूत्रों के मुताबिक, मार्केट लीडर्स ने संकेत दिया है कि चार एयरबैग की कीमत और वाहनों में आवश्यक बदलाव की कीमत लगभग 8,000 रुपये से 9,000 रुपये होगी। उन्होंने कहा कि इस अतिरिक्त लागत से कारों में यात्रियों की सुरक्षा में काफी मदद मिलेगी।

    सरकार ने पिछले साल से कारों के सभी नए मॉडलों में दो एयरबैग लगाए थे और सभी मौजूदा मॉडलों के लिए यह अनिवार्य मानदंड 1 जनवरी से लागू हो गया था। सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक एयरबैग की कीमत लगभग 1,800 रुपये होगी और इसकी लागत वाहनों में आवश्यक संशोधन लगभग 400 रुपये या 500 रुपये होगा, जबकि बड़ी संख्या में बेची जाने वाली कारों के लिए लागत कम हो जाएगी।

    पिछले साल, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कार निर्माताओं से सभी कारों के लिए छह एयरबैग प्रदान करने का आग्रह किया था, भले ही उनकी सुरक्षा में सुधार के लिए उनकी लागत कुछ भी हो, एयरबैग निर्माताओं को सजेस्टिव कॉस्ट के साथ आने के लिए कहा गया था।

    राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा प्रकाशित सड़क दुर्घटना के आंकड़ों के अनुसार, सड़क दुर्घटनाओं में 17,538 कार सवारों की मृत्यु हुई, जो देश में कुल सड़क दुर्घटनाओं का लगभग 13% है। जबकि कारों में यात्रियों की सुरक्षा में सुधार के लिए मंत्रालय के जोर को एक प्रगतिशील कदम के रूप में देखा जाता है, जो कानून के अनुसार अनिवार्य होने के बावजूद पीछे की सीटों पर बैठने वालों द्वारा सीटबेल्ट का खराब उपयोग एक चिंता का विषय है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एयरबैग की सटीकता तभी अधिक होती है जब यात्री सीटबेल्ट पहने होते हैं।