Video of a woman driver driving Maharashtra Deputy Chief Minister Ajit Pawar's car goes Viral, people praised after watching her driving skills
Photo:Twitter

Loading

दिल्ली: क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ देशों में वाहन (Vehicle) सड़क के बायीं ओर और कुछ देशों में दायीं ओर क्यों चलते हैं? असली उत्तर इतिहास, संस्कृति और थोड़ा सा विज्ञान से संबंधित है। पुराने दिनों में जब लोग घोड़े (Horse) या गाड़ी से यात्रा करते थे तो सड़क के बाईं ओर चलना आम बात थी। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर लोग दाएं हाथ के थे और जरूरत पड़ने पर हथियारों से खुद का बचाव करना उनके लिए आसान था। 19वीं शताब्दी में जब कारें आईं, तब भी लोग सड़क के बाईं ओर चलते रहे। हालांकि, तेज और अधिक खतरनाक गैसोलीन से चलने वाली कारों के आगमन के साथ, कई देशों (Country) ने सड़क के दाईं ओर गाड़ी चलाना शुरू कर दिया।

कुछ देश बाईं ओर ड्राइव करते हैं

ऐसे मामलों में, स्विच विशेष रूप से उन देशों में था जो ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा थे और स्वतंत्रता प्राप्त कर चुके थे। इसके बाद अंग्रेज खुद सड़क के बाईं ओर गाड़ी चलाने लगे और आज तक वे सड़क के बाईं ओर ही वाहन चलाते हैं। आयरलैंड, माल्टा और भारत पहले ब्रिटिश साम्राज्य का हिस्सा थे लेकिन अभी भी सड़क के बाईं ओर ड्राइव करते हैं। इसके बाद ड्राइविंग (Driving) की पुरानी आदतें, स्विचिंग लागत, असुविधा और ड्राइवरों को फिर से ट्रेनिंग (Training) देने में कठिनाइयाँ आती हैं।

क्यों कुछ देशों ने दाहिनी ओर गाड़ी चलाना शुरू किया?

कई कारण हैं कि क्यों कुछ देश दाईं ओर ड्राइव (Drive) करते हैं, जैसे ऐतिहासिक घटनाएं जैसे कि फ्रांसीसी क्रांति। ऐसी परिस्थितियों में फ्रांस ने 1792 में दाहिनी ओर कार या वाहन चलाना शुरू किया। स्वीडन (Sweden) में, राइट-हैंड ड्राइव पर स्विच 1967 में किया गया था। मुख्य कारण यह था कि सड़क के दाहिनी ओर ड्राइविंग करने वाले देशों से इम्पोर्टेड कारों (Imported Cars) की संख्या बढ़ रही थी। इसके अलावा, वे बेहतर सड़क सुरक्षा चाहते थे। अन्य देशों में, यह स्विच पावर्स, व्यापार और सैन्य गठबंधनों से प्रभावित था।