File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आह्वान पर पर्यावरण के अनुकूल और फॉरेन करेंसी की बचत करने वाले फ्यूल (Fuel) के रिसर्च में एक बड़ा मील का पत्थर हासिल किया गया है। बैटरी या इलेक्ट्रिक (Electric) से चलने वाली बसें अब भारत में सभी जगह दिखाई दे रही हैं। अब सीधे हाइड्रोजन (Hydrogen) से चलने वाली और धुएँ की जगह पानी छोड़ने वाली बसें जल्द ही पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन में क्रांति लाएँगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे देश को हाइड्रोकार्बन यानी कार्बन फ्यूल (Carbon Fuel) के इम्पोर्ट (Import) के लिए विदेशी मुद्रा की बचत होगी। मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर्स लिमिटेड (MEIL) की सहायक कंपनी ओलेक्ट्रा ग्रीनटेक लिमिटेड (OGL) ने एक बार फिर सार्वजनिक परिवहन में नेतृत्व किया है। नई टेक्निक पर आधारित हाइड्रोजन बसें, जो अगली पीढ़ी की ट्रांसपोर्ट सिस्टम (Next Generation Transport system) होंगी, जल्द ही भारतीय बाजार में आएंगी। ओलेक्ट्रा ने रिलायंस (Reliance) के साथ एक हाइड्रोजन बस की घोषणा की है।

हाइड्रोजन गैस को भरने में केवल 15 मिनट का समय

पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन का पूरी तरह से कार्बन मुक्त ऑप्शन हाइड्रोजन बस (Hydrogen Bus) है। हवा-जल पोलुशन (Polution) को रोकने वाली हाइड्रोजन से चलने वाली इन बसों का निर्माण ओलेक्ट्रा कारखाने (Olectra Factory) में किया जाएगा। यह पहल कार्बन मुक्त हाइड्रोजन फ्यूल (Carbon Free Hydrogen Fuel) के लिए भारत सरकार (Indian Govt) के महत्वाकांक्षी अभियान को मजबूत करेगी। 12 मीटर की लो-फ्लोर बस (Low Floor Bus) में 32 से 49 यात्री सीटें होंगी। इसके अलावा कुल बैठने की क्षमता एक ड्राइवर की सीट होगी। एक बार हाइड्रोजन टैंक भर जाने के बाद बस 400 किमी तक का सफर तय कर सकती है। इस यात्रा के लिए हाइड्रोजन गैस को भरने में केवल 15 मिनट का समय लगता है।

टाइप 4 हाइड्रोजन सिलेंडर

डीजल पेट्रोल जैसे कार्बन फ्यूल का इस्तेमाल करने वाली बसों के उत्सर्जन की तुलना में ये बसें केवल पानी का उत्सर्जन करती हैं। इससे केंद्र सरकार की पुरानी डीजल और पेट्रोल से चलने वाली बसों को पर्यावरण के अनुकूल बसों में बदलने की योजना को गति मिलेगी। इन बसों में ऊपर टाइप 4 हाइड्रोजन सिलेंडर लगे होते हैं। ये सिलेंडर -20 से +85 डिग्री सेल्सियस तक तापमान का सामना कर सकते हैं। ओलेक्ट्रा का लक्ष्य आने वाले वर्ष में इन बसों को कमर्शियल उपयोग के लिए उपलब्ध कराना है।