Photo - Marutisuzuki.com
Photo - Marutisuzuki.com

Loading

दिल्ली:  मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की सबसे सस्ती 7 सीटर कार (7 Seater Car) मारुति ईको (Ecco) को देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली वैन का खिताब मिला है। मारुति सुजुकी इको को कंपनी ने सबसे पहले 2010 में लॉन्च किया था। कंपनी ने 2010 से 2023 के बीच इस वैन की 10 लाख यूनिट बेचकर नया रिकॉर्ड (Record) बनाया है। जहां ईको को अपनी पहली 5 लाख यूनिट बेचने में 8 साल लगे, वहीं अगले 5 लाख यूनिट की बिक्री के मील के पत्थर तक पहुंचने में 5 साल से भी कम समय लगा। मारुति ईको वर्तमान में 5-सीटर, 7-सीटर, कार्गो, टूर और एम्बुलेंस सहित 13 वेरिएंट (13 Variant) में उपलब्ध है।

वैन सेगमेंट में ईको का दबदबा कायम

कंपनी के अनुसार, 10 लाख ग्राहकों के साथ 94% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ वैन सेगमेंट (Van Segment) में ईको का दबदबा कायम है। चाहे आपके पास एक बड़ा परिवार है और बजट पर 7 सीटर कार खरीदना चाहते हैं या डिलीवरी या टूर एंड ट्रैवल बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यहां मारुति सुजुकी ईको की कीमत, इंजन, माइलेज और फीचर्स (Features) की जानकारी देखें। मारुति ईको की कीमतें 5.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती हैं और टॉप मॉडल के लिए 6.51 लाख रुपये तक जाती हैं। मारुति सुजुकी ईको चार ट्रिम्स में उपलब्ध है। पहला है 5-सीटर स्टैंडर्ड (O), दूसरा है 5-सीटर एसी (O), तीसरा है फाइव-सीटर AC CNG (O) और चौथा है 7-सीटर स्टैंडर्ड (O)। मारुति ईको में उपलब्ध इंजन 1197 सीसी का 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है।

 CNG पर माइलेज 26.78 kmpl

यह इंजन 81 PS की पावर और 104.4 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट (Torque Generate) करता है। कंपनी ने इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा है। मारुति सुजुकी का दावा है कि पेट्रोल पर ईको का माइलेज 19.71 kmpl है और CNG पर यह माइलेज बढ़कर 26.78 kmpl हो जाता है। यह माइलेज एआरएआई (ARAI) द्वारा रेजिस्टर्ड है। मारुति ईको में कंपनी डिजिटाइज्ड स्पीडोमीटर, एसी के लिए रोटरी डायलर, रिक्लाइनिंग फ्रंट सीट्स, मैनुअल एसी, 12 वोल्ट चार्जिंग सॉकेट, फ्रंट सीट्स पर डुअल एयरबैग्स (Airbag), ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, फ्रंट सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट (Speed Alert) जैसी सुविधाएं देती है। पार्किंग सेंसर दिए गए हैं।