File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ने कहा, कई राज्यों में कोविड (Covid-19) के कारण लगे प्रतिबंधों और वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) शुरू करने वाले लोगों से रिटेल ऑटोमोबाइल बिक्री (Retail Automobile Sales) पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है।

    “विभिन्न राज्य सरकारों ने एक बार फिर कोविड प्रतिबंधों की घोषणा की है। वर्क फ्रॉम होम फिर से शुरू हो गया है और ऑटो रिटेल पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। स्वास्थ्य देखभाल खर्च फिर से बढ़ने के डर से, ग्राहक अपने खरीद निर्णयों को पूरा करने से कतरा रहे हैं,” एसोसिएशन ने एक बयान में कहा।

    दिसंबर में साल दर साल ऑटोमोबाइल की बिक्री में गिरावट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एसोसिएशन ने कहा: “दिसंबर का महीना आमतौर पर एक उच्च बिक्री महीने के रूप में देखा जाता है, जहां मूल उपकरण निर्माता साल के बदलाव के कारण इन्वेंट्री को खाली करने के लिए सर्वोत्तम छूट की पेशकश करते रहते हैं। हालांकि इस बार ऐसा नहीं था क्योंकि रिटेल बिक्री लगातार निराश करती रही और इस तरह एक अंडरपरफॉर्मिंग कैलेंडर वर्ष समाप्त हो गया।”

    दिसंबर में बिक्री में गिरावट का कारण सेमीकंडक्टर्स की कमी भी है। दिसंबर में, भारत में कुल रिटेल ऑटोमोबाइल बिक्री 16.1 प्रतिशत गिरकर लगभग 1.6 मिलियन यूनिट्स रह गई। हालांकि कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट ने दिसंबर में अपेक्षाकृत अच्छा प्रदर्शन किया। एसोसिएशन ने कहा कि इस सेगमेंट की बिक्री 13.7 प्रतिशत बढ़कर 58,847 यूनिट्स हो गई।

    इसमें आगे यह भी कहा गया है, “सरकार के बुनियादी ढांचे पर खर्च, विशेष रूप से सड़क के बुनियादी ढांचे और जनवरी में कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा ने इस पूरे सेगमेंट को सकारात्मक दोहरे अंकों के साथ साल खत्म करने में मदद की।”