टोयोटो ने एक्सपो में दिखाई हाइड्रोजन से चलने वाली फ्यूचर कार Mirai, चलते- चलते करेगी हवा साफ, जानें इसकी फीचर्स से लेकर स्पीड तक सबकुछ

    Loading

    दिल्ली: ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में कई कार कंपनीओ की कारो ने अपना जलवा बिखेरा पर Toyota ने भविष्य की कार दिखा कर सबको चकित कर दिया टोयोटा ने  Mirai (Toyota Mirai FCEV) को पेश किया और इस कार ने अपनी अंदाज़ से लोगों का दिल जीत लिया है। ये कार आम लोगों की तो पसंदीदा कार है ही पर यूनियन मिनिस्टर नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) भी इस कार के मुरीद हो गए। पिछले साल अक्टूबर 2022 में Toyota और भारत सरकार के बीच हुए पायलट प्रोजेक्ट के तहत उन्होंने Toyota Mirai (Toyota Mirai FCEV) की सवारी की थी। तब उन्होंने कहा कि मिराई का मतलब फ्यूचर है। गडकरी ने ग्रीन हाइड्रोजन को देश का भविष्य बताया है। टोयोटा मिराई कई मायनों में खास है और इसकी सबसे बड़ी वजह है कि ये सैकेंड जेनरेशन का हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी है। ये पहली बार नहीं है जब इसे भारत में पेश किया गया है। 

    ड्राइविंग रेंज लगभग 640 किमी

    ऑटो एक्सपो 2023 में पेश किया गया मॉडल सैकेंड जेनरेशन का मिराई है, मिराई GA-L रियर-व्हील-ड्राइव प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है, जिसमें टोयोटा को फ्यूल-सेल स्टैक और ड्राइवट्रेन कोंपोनेंट्स को रीपैके कर सकता है। इसके अलावा यह 3 हाइड्रोजन टैंकों को भी इसमें जोड़ता है। जिससे इसकी कुल रेंज को बढ़ाने में मदद मिलती है। मिराई हाइड्रोजन फ्यूल सेल स्टैक से 174hp बनाती है और कहा जाता है कि इसकी ड्राइविंग रेंज लगभग 640 किमी है। टोयोटा का कहना है कि जब यूजर ड्राइव करते हैं तो मिराई एयर को क्लीन करता है  कार में कैटेलिस्ट टाइप फिल्टर लगाया गया है। जैसे ही फ्यूल सेल के सप्लाई के लिए व्हीकल में हवा खींची जाती है नॉन-वोवेन फैब्रिक फिल्टर पर एक इलेक्ट्रिक चार्ज पॉल्यूटिड माइक्रो पार्टिकल्स को पकड़ लेता है, इसमें सल्फर डाइऑक्साइड यानी SO2, नाइट्रस ऑक्साइड यानी NOx और PM 2.5 पार्टिकल शामिल हैं। नई मिराई स्लीक स्टाइलिंग, लो स्लंग स्टांस और कूप जैसे रियर के साथ अपने पूराने मॉडल से पूरी तरह अलग डिजाइन के साथ आई है।

    भारत सरकार दे रही ग्रीन हाइड्रोजन को बढ़ावा दे रही

    इसमें इंटीरियर को लार्ज हॉरिजॉन्टल 12.3 इंच के टचस्क्रीन के साथ पूरी तरह से नया लुक दिया गया है। मिराई के हाई-स्पेक वेरिएंट्स में थ्री-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हीटेड स्टीयरिंग व्हील, हीटेड और वेंटिलेटेड सीट्स, हेड-अप डिस्प्ले और कई ADAS टेक्नोलॉजी मिल रही है। टोयोटा भारत के लिए एफसीईवी को इवैल्यूएट कर रही है। मार्च 2022 में टोयोटा ने भारत में फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक बिजनेस केस को इवैल्यूएट करने के लिए इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी यानी iCAT के साथ एक मेमोरैंडम ऑफ अंडरस्टैंडिग यानी MoU पर साइन किए थे। और, इस पर स्टडी के लिए टोयोटा ने सैकेंड जेनरेशन की मिराई को पेश किया है। भारत सरकार ग्रीन हाइड्रोजन को बढ़ावा दे रही है।पेट्रोल और डीजल बेस्ड कारों की तुलना में टोयोटा मिराई कार को चलाना सस्ता होगा। टोयोटा मिराई सैकेंड जेनरेशन का हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल यानी FCEV पर बेस्ड है। इसलिए इस कार से पर्यावरण को भी कोई खतरा नही होगा।