जुनून और लगन से साकार होते हैं सपने: कल्‍याणी सरोदे

  • पैशन को फॉलो कर हासिल किया मुकाम

ग्रामीण क्षेत्र कन्‍हान कांद्री जैसी छोटी सी जगह से निकलकर प्रोफेशनल लाइफ में आना और बॉलीवुड में जगह बनाना कोई साधारण बात नहीं है, वो भी छोटी सी उम्र में। पेशे से कंप्यूटर इंजीनियर कल्‍याणी सरोदे पहले जॉब करती थीं लेकिन जॉब से वो सब नहीं हो पा रहा था, जो वह करना चाहती थीं। उनका मन मेकअप में लगता था। वह अक्सर यूट्यूब देखकर नए-नए मेकअप ट्रेंड्स ट्राई करती थीं। मेकअप के प्रति इसी पैशन की वजह से उन्होंने अहमदाबाद जाकर स्पेशल मेकअप का कोर्स किया।

एक दिन ऐसा आया कि कल्‍याणी ने नौकरी छोड़कर अपने दोस्‍त के साथ पार्टनरशि‍प में ब्यूटी पॉर्लर में काम करना शुरू कर दिया। इस दौरान बतौर फ्री-लांस काम करती रहीं और फैशन व ब्‍यूटी के तरह-तरह के ट्रेंड सीखती रहीं। कई बड़े आर्टिस्ट्स का मेकअप करने का मौका मिला। 2019 में कल्‍याणी ने अपना खुद के मेकओवर स्‍टूडियो की शुरुआत की। नाम रखा-‘क‍ल्‍याणी मेकओवर’। वे धीरे-धीरे आगे बढ़ती रहीं और एक दिन बॉलीवुड तक का सफर तय कर लिया।

वे क्राइम पेट्रोल, आऊती बाऊजी जैसे टीवी सीरि‍यल्‍स में बतौर मेकअप आर्ट‍िस्‍ट काम करने लगीं। मुंबई के साथ ही हैदराबाद, चेन्‍नई में रीजनल फि‍ल्‍मों में कलाकारों का मेकअप और मेकओवर किया। इनमें कई बड़े आर्टिस्ट डॉ। अमोल कोल्हे, प्रार्थना बेहरे, माही गिल, जैसमीन भसीन, राहुल वैद्य, सुधांशु पांडे का नाम शामिल है।

कल्‍याणी को नेशनल मेकअप आर्ट‍िस्‍ट अवार्ड, आरएस ब्‍यूटी कॉन्‍टेस्‍ट की विनर, इंटरनेशन ऑइकोनिक अवार्ड, इंटरनेशन ग्‍लोरी अवार्ड जैसे सम्‍मान मिल चुके हैं। इसके अलावा वे पुणे और हैदराबाद जैसे मेट्रो शहरों में ब्‍यूटी और मेकअप वर्कशॉप करती हैं। साथ ही रामटेक में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत नेशनल मेकअप व ब्यूटी पार्लर सर्ट‍िफि‍केट कोर्स के लिए ट्रेनिंग देने का भी काम करती हैं। कल्‍याणी कहती हैं कि किसी छोटी और ग्रामीण जगह से होने के बावजूद हम अपने सपने पूरे कर सकते हैं।

यह मायने नहीं रखता कि हम कहां पैदा हुए। मैं अपने माता-पिता को प्राउड फील कराना चाहती थी, इसलिए वही जुनून लेकर चली और आज इस मुकाम पर आ गई हूं। कल्‍याणी ने कहा कि रामटेक जैसे ग्रामीण क्षेत्र से निकल कर आगे जाना आसान नहीं था, लेकिन मैंने कोशि‍श की और कर दिखाया।

अब मैं ग्रामीण लड़कियों को अपनी एकेडमी में सि‍खाती हूं, अपनी टीम में शामिल करती हूं और उन्‍हें आगे बढ़ाने के लिए उनका मार्गदर्शन करती हूं। उन्‍हें ट्रेंड करती हूं ताकि छोटी जगह से निकलकर वे बड़े शहरों में अपनी जगह हासिल कर सकें।

मेकअप करने के दौरान मेकअप आर्टिस्ट को कई समस्याओं से रूबरू होना पड़ता है। उनमें सबसे बड़ी समस्या होती है स्किन पर बड़े मोटे पिंपल्स की। इस बारे में जानते हैं कल्याणी से-

मेकअप करने के दौरान कौन सी समस्या ज्यादा आती है?

वैसे तो कई बार छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स आती रहती हैं लेकिन पिंपल की समस्या रही तो ज्यादा दिक्कत होती है। पिंपल्स के दाग-धब्बे छुपाना हमारा काम है किंतु बड़े-बड़े पस वाले पिंपल रहे तो मेकअप के पहले उन्हें क्लीन कर उस पर मेकअप करना आसान नहीं होता। बड़े पिंपल होने पर कितना भी मेकअप कर लो, उभार दिखता ही है। इसलिए महिलाओं को पिंपल्स के लिए अलर्ट रहना चाहिए।

क्यों होते हैं पिंपल्स?

कील-मुंहासे यानि पिंपल्स होने की सबसे बड़ी वजह है जंक फूड और तला-भुना खाना। इससे हमारी स्किन ऑइली हो जाती है और पिंपल्स हो जाते हैं। पिंपल्स होने की एक अन्य वजह प्रदूषण व धूल-मिट्टी है जिसकी वजह से चेहरे पर गंदगी जम जाती है और इससे कील-मुंहासे हो जाते हैं। इसके अलावा हॉर्मोंस डिसबैलेंस भी पिंपल्स होने का एक बड़ा कारण है।

महिलाओं और लड़कियों में तब ज्यादा पिंपल्स की समस्या देखने को मिलती है जब उनके शरीर में हॉर्मोन में बदलाव होता है। बहुत अधिक मेकअप करने से पोर्स बंद हो जाते हैं जिससे इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। कई बार इसके चलते मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है।

पिंपल्स को हटाने के लिए क्या करना सही है?

वैसे तो लोग अक्सर पिंपल्स और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए महंगे फेशवॉश और क्रीम्स का इस्तेमाल करते हैं या महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट लेते हैं। कई बार इनके साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर बिना किसी साइड इफेक्ट के चेहरे के पिंपल्स और दाग को हटाना है तो घरेलू और नेचुरल उपायों को अपनाना सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है। हां, अगर समस्या बहुत ज्यादा हो तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पिंपल्स दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बताएं?

दो चम्मच टमाटर के रस में 1 चम्मच शहद व आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर एक पेस्ट बना लें और पिंपल्स पर लगाएं, चेहरा सूखने के बाद ठंडे दूध से चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करते हुए, साफ पानी से चेहरा धो लें। टमाटर एक बहुत अच्छा क्लींजर का काम करता है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है।

नींबू के रस में शहद मिलाकर मिश्रण बना लें और उसे दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट बाद या चेहरा सूखने पर गुनगुने पानी से धोकर साफ कर लें। नींबू में विटामिन सी के साथ ही सिट्रिक एसिड भी पाया जाता है, जो चेहरे से दाग-धब्बे हटाकर बेदाग बनाने में मदद करता है।

एक चम्मच हल्दी पाउडर को दूध और गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और सीधे पिंपल पर लगाएं। इस उपाय को लगातार कुछ दिनों तक करने से पिंपल्स की परेशानी खत्म हो जाएगी। हल्दी मे एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

अगर बिना किसी झंझट के चेहरे के पिंपल्स और दाग-धब्बे दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में एलोवेरा सबसे बेस्ट ऑप्शन है। एलोवेरा जेल को पिंपल्स और दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं, फिर सूखने पर साफ पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें।

क्यों नहीं नोचने चाहिए पिंपल्स?

पिंपल नोचने के लिए इसलिए मना किया जाता है ताकि इसके अंदर जमा गंदगी में पनप रहे बैक्टीरिया बाकी स्किन पर न फैलें। साथ ही पिंपल नोचने के कारण स्किन सेल्स बुरी तरह डैमेज हो जाते हैं और हमारी त्वचा पर पिंपल का दाग बन जाता है। इस दाग को हटाने में कई बार महीनों लग जाते हैं।