WhatsApp

Loading

भंडारा (का). विवाह योग्य पुत्र, पुत्री का विवाह करना हर माता पिता के लिए बहुत मुश्किल काम होता है. अच्छी जगह अपनी पुत्री का विवाह करने के लिए माता-पिता एक नहीं अनेक रिश्ते देखते हैं, तब कहीं जाकर एक अच्छा रिश्ता मिलता है. आज के तेज जमाने में तो हर माता-पिता वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अपने पुत्र-पुत्री के लिए वधु-वर का चुनाव करते हैं. विवाह के लिए वाड्स एप का पर्याय सोचना समचुच खतरनाक साबित हो सकता है.

शहरी क्षेत्रों में वधु-वर सूचक मंडलों के आलावा कई ऐसी संस्थाएं हैं तो विवाह जमाने का दावा करती हैं. आज के आधुनिक दौर में कई वार्ट्सएप ग्रुप सक्रिय हैं, चैटिंग के माध्यम से होने वाले लड़के-लड़की के बीच हुई मित्रता जब विवाह तक पहुंचती तो लड़के-लड़की के घर वाले उनका विवाह रचा देते हैं और विवाह के बाद कुछ ऐसी बात सामने आती है, जो परेशान करती है.

ऑनलाइन की आज की दुनिया में वॉट्सएप ग्रुप में लिंक के माध्यम से जुड़कर उसके लड़के तथा लड़की के बारे में पूरी जानकारी लेकर बाद में धोखाधड़ी की जाती है. आज की युवापीढ़ी सब कुछ ऑनलाइन के माध्यम से करना चाहती है, लेकिन ऑनलाइन की इस दुनिया में यह भी सोचा जाना जरूरी है कौन सा काम ऑनलाइन के माध्यम से किया जाए और किस काम को खुद जाकर किया जाए. एक युवक ने अपनी पूरी जानकारी देते हुए बायोटॉडा बनाया और उसे कैसी जीवनसंगीनी चाहिए, इसकी जानकारी दी.

युवक का बॉयोटाडा पढ़कर एक व्यक्ति ने उस युवक को जवाव दिया और एक विवाह योग्य लड़की के बारे में जानकारी दी. इसके बाद उस जानकारी का लाभ उठाकर कहीं किसी के साथ ब्लैकमेलिंग भी हो सकती है, इसे लेकर कोई विचार-विमर्श क्यों नहीं करता. वॉट्सऐप के जरिए विवाह के नाम पर धोखाधड़ी का सिलसिला इतने गुपचुप तरीके से की जाती है कि पढ़े लिखे लोग भी यह समझ नहीं पाते कि उनके साथ धोखाधड़ी की गई है. भले ही जमाना आज बढ़ गया हो लेकिन विवाह जैसी बातों पर किसी भी तरह से ऑनलाइन या वार्ट्स अप जैसी सुविधाओं पर निर्भर नहीं रहना चाहिए.