नए साल से कर्मचारियों का वेतन बढ़ाएगी इन्फोसिस, कनिष्ठ कर्मियों को देगी विशेष प्रोत्साहन

नयी दिल्ली. सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी इन्फोसिस ने अपने सभी स्तरों के कर्मचारियों को वेतनवृद्धि तथा पदोन्नति देने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा है कि वेतनवृद्धि और पदोन्नति एक जनवरी से प्रभावी होगी। बेंगलुरु मुख्यालय वाली कंपनी ने दूसरी तिमाही में वैरिएबल-पे के साथ विशेष प्रोत्साहन देने की भी घोषणा की है। सितंबर में समाप्त तिमाही में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 2,40,208 थी। 

इन्फोसिस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक सलिल पारेख ने बुधवार को वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, ‘‘इस संकट के समय अपने कर्मचारियों की जबर्दस्त प्रतिबद्धता की वजह से हम तिमाही में 100 प्रतिशत वैरिएबल-पे दे रहे हैं। हम अपने कनिष्ठ कर्मचारियों को तीसरी तिमाही में एकबारगी विशेष प्रोत्साहन देंगे।” उन्होंने कहा कि वेतनवृद्धि की प्रक्रिया अब फिर शुरू होगी, जो एक जनवरी, 2021 से प्रभावी होगी। 

पारेख ने कहा, ‘‘हमने पिछली तिमाही में कनिष्ठ स्तर पर पदोन्नति शुरू की थी। अब हम सभी स्तरों पर इसका विस्तार करेंगे।” इससे पहले इन्फोसिस ने कहा था कि वह महामारी की वजह से कारोबार में आई सुस्ती के चलते पदोन्नति और वेतनवृद्धि रोक रही है। हालांकि, इन्फोसिस ने कहा था कि उसने जिन भी लोगों को नौकरी की पेशकश की है, उन्हें कंपनी के साथ जोड़ा जाएगा। 

इन्फोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) प्रवीन राव ने कहा कि वेतनवृद्धि पूर्व के वर्षों के समान होगी। पिछले साल कंपनी ने भारत में कर्मचारियों को औसतन छह प्रतिशत की वेतनवृद्धि दी थी। देश से बाहर यह औसतन एक से डेढ़ प्रतिशत रही थी। (एजेंसी)