Budget 2021
File Pic

    नई दिल्ली: देश में कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के कारण आर्थिक मोर्चे पर काफी नुकसान सभी को झेलना पड़ा है। इसी बीच खबरें हैं कि केंद्र सरकार (Modi Govt) बजट (Budget 2022) में इम्पोर्ट ड्यूटी (Import Duty) में बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसे में विदेशों से आयात किये जाने वाले लगभग 50 वस्तुओं पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ जाएगी। निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट इस बार पेश करेंगी। 

    ज्ञात हो कि बजट में केंद्र जिन चीजों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाने वाली है उसमें इले​क्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल गुड्स, केमिकल्स एंड हैंडक्राफ्ट्स जैसे कई आइटम्स का समावेश है। रिपोर्ट के अनुसार चीन सहित अन्य देशों से 56 अरब डॉलर की कीमत की वस्तुओं पर इम्पोर्ट टैक्स सरकार की तरफ से लगाया जा सकता है।

    उल्लेखनीय है कि देश की ताजा अर्थव्यवस्था की हालत को ध्यान में रखते हुए मोदी सरकार की तरफ से बजट में यह कदम उठाया जा सकता है। केंद्र की तरफ से अधिक कस्टम ड्यूटी लगाने के बाद मोबाइल फोन चार्जर, लैम्प्स, वुडेन फर्नीचर, इंडस्ट्रियल केमिकल्स, , ज्वेलरी और हैंडक्राफ्ट जैसे सामानों की कीमत बढ़ जाएगी। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इसे लेकर बजट 1 फरवरी 2022 को पेश करेंगी।