Continuation of decline in stock markets stopped, Sensex, Nifty rose

Loading

मुंबई: वैश्विक बाजारों में तेजी तथा विदेशी प्रवाह के बीच स्थानीय शेयर बाजार सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए। स्थानीय शेयर बाजारों में लगातार 11वें दिन तेजी रही। बीएसई 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 255.46 अंक चढ़कर अपने सर्वकालिक उच्च स्तर 67,774.46 पर पहुंच गया।

एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) 70.05 अंक बढ़कर अपने सर्वकालिक उच्च स्तर 20,173.15 पर पहुंच गया। सेंसेक्स में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा मोटर्स, विप्रो, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर लाभ में रहे। वहीं एशियन पेंट्स, हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाइटन और एक्सिस बैंक के शेयर नुकसान में रहे। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। 

अमेरिकी बाजार (US markets) गुरुवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। विदेशी संस्थागत निवेशकों (FIIs) ने बृहस्पतिवार को 294.69 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.82 प्रतिशत की बढ़त के साथ 94.47 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया सीमित दायरे में कर रहा है कारोबार
अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Interbank Foreign Exchange Market) में शुक्रवार को रुपया शुरुआती कारोबार में सीमित दायरे में रहा। कच्चे तेल की कीमतों में उछाल और अमेरिकी मुद्रा में मजबूती के बीच सकारात्मक घरेलू बाजार का लाभ रुपये को मिला। 

विदेशी मुद्रा कारोबारियों  ने कहा कि अमेरिकी मुद्रास्फीति आंकड़ा जारी होने के बाद डॉलर मजबूत हुआ। आंकड़ा उम्मीद से अधिक बताया गया है और घरेलू इकाई पर इसका असर पड़ा। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 83.02 प्रति डॉलर पर खुला और बाद में 83.07 प्रति डॉलर के निचले स्तर पर आ गया। यह पिछले बंद भाव से चार पैसे की गिरावट है। 

गुरुवार को रुपया 83.03 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 105.28 पर आ गया। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.95 प्रतिशत की बढ़त के साथ 94.59 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। (एजेंसी)