File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: हाल ही में विवादों में फंसे भारतीय बिजनेसमैन गौतम अडानी दुनिया भर के शीर्ष अरबपतियों की सूची में कमाई के मामले में जोरदार वापसी कर रहे हैं। अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर में पिछले तीन दिनों से मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। इससे अडानी की संपत्ति में भी जबरदस्त इजाफा दर्ज किया गया। इस तरह पिछले 24 घंटों में गौतम अडानी की नेटवर्थ 9 अरब डॉलर से ज्यादा बढ़ गई है। अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक सनसनीखेज रिपोर्ट के बाद मुश्किलों में घिरे अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी के लिए पिछले कुछ दिन काफी अच्छे रहे हैं। इन दो दिनों में उनकी नेटवर्थ में 9.73 अरब डॉलर यानी करीब 10 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ है। 24 जनवरी को हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद यह पहली बार है जब समूह के शेयरों में इस तरह की तेजी देखी गई है।

गौतम अडानी की नेटवर्थ बढ़ी

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स की नवीनतम सूची के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति अब 64.2 बिलियन डॉलर है, जो दुनिया के अरबपतियों की सूची में पांच स्थानों की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गई है। इसके अलावा वह अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ में 5.35 अरब डॉलर और मंगलवार को 4.38 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई, लेकिन इस साल उनकी नेटवर्थ में 56.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है।

एशिया के दूसरे सबसे अमीर

इस बीच, गौतम अडानी लगातार दो दिनों तक संपत्ति में रिकॉर्ड वृद्धि के साथ एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए। उन्होंने चीन के झोंग शानशान को पीछे छोड़ दिया है। जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी वर्तमान में 84.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत और एशिया के सबसे बड़े अरबपति हैं, जो मंगलवार को 5.49 मिलियन डॉलर बढ़ गया। जबकि मुकेश अंबानी इस वक्त दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 13वें नंबर पर बैठे हैं। इसके अलावा दुनिया के टॉप 30 सबसे अमीर लोगों में मंगलवार को सिर्फ अंबानी और अडानी की संपत्ति में इजाफा हुआ, जबकि बाकी अरबपतियों को नुकसान हुआ।

File Photo

दुनिया के सबसे बड़े कारोबारी बर्नार्ड रेनॉल्ट की संपत्ति मंगलवार को 11.2 अरब डॉलर घटकर 192 अरब डॉलर रह गई। इसी तरह, टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क की नेटवर्थ 2.22 अरब डॉलर घटकर 180 अरब डॉलर रह गई। इस लिस्ट में जेफ बेजोस तीसरे, बिल गेट्स चौथे और वॉरेन बफे पांचवें नंबर पर हैं। जबकि मेटा इंक के मालिक मार्क जुकरबर्ग 90.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शीर्ष 10 में हैं। इस साल मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में सबसे ज्यादा 44.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है।