File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: दुनिया की सबसे ऊंची इमारत यानी बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa) बनाने वाली दुबई की कंपनी एम्मार प्रॉपर्टीज (Emaar Properties) जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में 500 करोड़ रुपए का इन्वेस्ट करने जा रही है। कंपनी ने जम्मू-कश्मीर में अपने पहले प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) परियोजना की आधारशिला रखी। एमार प्रॉपर्टीज श्रीनगर में 10 लाख वर्ग फुट का विश्व स्तरीय मॉल (World Class Mall) बनाएगी। इस परियोजना का शिलान्यास रविवार को श्रीनगर में किया गया।

1000 लोगों को रोजगार

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का एमार ग्रुप पहली बार कश्मीर में 500 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट (Invest) करने जा रहा है। इसके तहत जम्मू और श्रीनगर में 250 करोड़ की लागत से एक बड़ा मॉल और आईटी टावर (IT Tower) बनाया जाएगा। इस परियोजना के तहत श्रीनगर के बाहरी इलाके में एक शॉपिंग मॉल और एक बहुमंजिला इमारत (Multi-Storey Building) का निर्माण किया जाएगा। केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Lieutenant Governor Manoj Sinha) ने शिलान्यास समारोह में कहा कि 500 ​​करोड़ रुपये की परियोजना में 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार देने की क्षमता है।

प्रोजेक्ट तय समय से पहले पूरा होगा

केंद्र द्वारा 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद जम्मू और कश्मीर में यह पहली एफडीआई परियोजना है। एमार ग्रुप के सीईओ अमित जैन (CEO Amit Jain) शिलान्यास समारोह में उपस्थित थे। सिन्हा ने एम्मार समूह से तीन साल की समय सीमा से पहले परियोजना को पूरा करने का आग्रह किया। सिन्हा ने कहा कि अगर संसद परिसर का काम 1.5 साल में पूरा किया जा सकता है तो हम निश्चित रूप से इसके समय से पहले पूरा होने की उम्मीद कर सकते हैं।

मॉल में 500 दुकानें

बताया जा रहा है कि इस मॉल में 500 दुकानें होंगी। एम्मार और दिल्ली की एक कंपनी मिलकर इस मॉल को विकसित करेगी। परियोजना 2026 में शुरू होगी। इस निवेश से न केवल कश्मीर का विकास होगा बल्कि भारत और यूएई के बीच संबंध भी बेहतर होंगे। जैन ने कहा कि उनकी कंपनी के जम्मू-कश्मीर में इन्वेस्ट का बड़ा असर पड़ेगा। इस प्रकार 500 करोड़ रुपये का इन्वेस्ट भविष्य में 5,000 करोड़ रुपये के इन्वेस्ट में बदल जाएगा।