File Photo
File Photo

Loading

दिल्ली: चैटजीपीटी (ChatGPT) के साथ टेक्नोलॉजी में एक बड़ी प्रगति की तस्वीर दिखाई दे रही है। यह नया माध्यम लोगों के जीवन को और अधिक आरामदायक बनाएगा। चैटबॉट्स (Chat Bot) की मदद से घर और ऑफिस दोनों के काम समय पर पूरे किए जा सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में भी यह बहुत मददगार हो सकता है। भारत (India) में एआई (AI) सुविधाओं का जबरदस्त क्रेज है। भारतीय बाजार में चैटजीपीटी से जुड़े नए प्रोडक्ट लॉन्च (New Product launch) हो रहे हैं। ऐसे में सरकार भी भविष्य के अवसरों को पहचान कर इस क्षेत्र में भागीदारी कर रही है।

केंद्र द्वारा किया गया चैटबॉट बनाने का फैसला 

भारत के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Ministry Of Consumer Affairs) द्वारा हाल ही में एक नया चैटबॉट लॉन्च (New Chatbot launch) किया गया था। इसे दो मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (Whatsapp) और गॉसिप की मदद से डेवलप किया गया है। केंद्र द्वारा इस चैटबॉट को बनाने का फैसला इसलिए किया गया है ताकि देश के उपभोक्ताओं के अधिकारों और अधिकारों की रक्षा हो सके, कोई उनकी जरूरतों का फायदा न उठा सके और धोखाधड़ी की स्थिति में वे शिकायत दर्ज करा सकें। इस चैटबॉट का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों की शिकायत दर्ज करने के प्रोसेस को सुगम बनाना है। संबंधित संदेश 8800001915 पर टाइप करके चैटबॉट के माध्यम से शिकायत दर्ज की जाएगी।

मामले की स्थिति की जांच कर सकते हैं ग्राहक 

शिकायत दर्ज होने के बाद, ग्राहक नियमित रूप से मामले की स्थिति की जांच कर सकते हैं। उस बारे में सवाल चैटबॉट से पूछे जा सकते हैं। व्हाट्सएप चैटबॉट को राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) वेबसाइट पर क्यूआर कोड स्कैन (QR Scan Code) करके भी एक्सेस किया जा सकता है। यह सुविधा वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी (English) दो भाषाओं में उपलब्ध है। ग्राहकों को चैटबॉट के माध्यम से शिकायत करने वाले व्यक्ति का नाम, कंपनी/संगठन का नाम जैसे प्रश्नों के माध्यम से जानकारी भरते समय ज्यादा परेशानी नहीं होगी। जानकारी भरने के बाद उन्हें संबंधित कागजात, डाक्यूमेंट्स (Documents) भरकर पूरी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। यह चैटबॉट शिकायत दर्ज करने के बाद केस संबंधी अपडेट प्राप्त करने में भी मदद करेगा। इससे पहले, ग्राहकों को शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने, एक हेल्पलाइन पोर्टल पर लॉग इन करने जैसी कुछ प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ता था। इस नए चैटबॉट ने शिकायत दर्ज करने को तेज और आसान बना दिया है। मंत्रालय ने बताया कि यह सेवा 24/7 उपलब्ध है।