File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: भारत (India) में प्रत्येक नागरिक को अपनी आय का कुछ भाग सरकार को देना पड़ता है। हम इसे इनकम टैक्स (Income Tax) कहते हैं। यह टैक्स हर नागरिक को देना पड़ता है। कई बार इसे ऑनलाइन (Online) भरने में आ रही दिक्कतों की वजह से नहीं भरा जाता है या फिर भरा भी जाता है तो भी हमें इससे संबंधित मैसेज नहीं मिलता है। लेकिन अब टैक्सपेयर्स (Tax Payers) के लिए एक अच्छी खबर है। आयकर विभाग ने AIS नाम से एक नया ऐप लॉन्च (Launch) किया है। आइए जानते हैं कि इस ऐप का इस्तेमाल टैक्सपेयर्स कैसे करने वाले हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करना है।

 हर ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी मिलेगी

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लॉन्च किया AIS ऐप, इस ऐप में करदाताओं को हर ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी (Details) मिलेगी। साथ ही आईटी विभाग ने फॉर्म 26AS पर अपडेट जारी किया है। यह आपको केवल टीडीएस/टीसीएस डेटा दिखाता है। एडवांस टैक्स, सेल्फ असेसमेंट टैक्स, रिफंड (Refund) जैसी जानकारियां अब एआईएस एप पर उपलब्ध होंगी।

एआईएस ऐप कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाएं।
  • Google Play Store पर करदाताओं के लिए AIS खोजें।
  • फिर इसे इंस्टॉल करें।

वार्षिक सूचना विवरण (Annual Information Statement) यानी AIS वर्ष के दौरान करदाताओं के लेन-देन का पूरा डेटा रखता है। आईटीआर फाइल करने के लिए यह बहुत उपयोगी (Use full) है। AIS में अतिरिक्त लेन-देन की जानकारी होती है। विदेश में जैसे ब्याज दर, सुरक्षा लेनदेन, म्युचुअल फंड के बारे में पूरी जानकारी है। AIS वर्ष के दौरान करदाताओं के लेन-देन का पूरा डेटा रखता है। 

फॉर्म 26एएस क्या है?

फॉर्म 26एएस में वर्ष के दौरान काटे गए, एकत्र किए गए टैक्स और पैन का पूरा ब्योरा होता है। आईटीआर दाखिल करते समय टैक्स पयेर्स को पैन के साथ टैक्स पासबुक, फॉर्म 26एएस और वर्ष के लेनदेन का डिटेल्स रखना आवश्यक है। इसे डाउनलोड करने के लिए आयकर विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां ई-फाइलिंग के मेन्यू बार में इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) सेलेक्ट करें। वहां आप फॉर्म 26एएस देख सकते हैं।