File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: PVR Inox मल्टीप्लेक्स चेन संचालक (पीवीआर आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स चेन) ने मार्च में समाप्त तिमाही में 333 करोड़ रुपये के नुकसान के बाद बड़ा फैसला लिया है। कंपनी ने अगले छह महीने में 50 सिनेमा स्क्रीन बंद करने का फैसला किया है। पीवीआर-आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स कंपनी के तिमाही आंकड़ों की घोषणा करते हुए यह जानकारी दी गई। इन 50 स्क्रीन्स को बंद करने का फैसला करने के बाद कंपनी की तरफ से सफाई दी गई है। 

अमेजॉन प्राइम जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स से प्रतिस्पर्धा

ये स्क्रीन घाटे में चल रही हैं या मॉल में हैं, जो अपने जीवन चक्र के अंत में हैं और जिन स्क्रीनों के पुनर्जीवित होने की संभावना कम है, उन्हें बंद कर दिया जाना है। पिछले वित्त वर्ष में पीवीआर और आईनॉक्स ने संयुक्त रूप से 30 सिनेमा हॉल में 168 नए स्क्रीन लगाए थे। कंपनी का कहना है कि उसने इस वित्त वर्ष में 150-175 स्क्रीन खोलने का लक्ष्य रखा है। पीवीआर और आईनॉक्स के बीच विलय मार्च को समाप्त तिमाही में सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। इसलिए, पहले पीवीआर लिमिटेड के नाम से जानी जाने वाली कंपनी को अब पीवीआर-आईनॉक्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता है। कोरोना की वजह से सिनेमाघर बंद होने से पिछले साल कई कंपनियों को तगड़ा झटका लगा था। इस वजह से कई सिंगल स्क्रीन थिएटर बंद हो गए। इन दोनों कंपनियों ने कोरोना की वजह से पड़े आर्थिक नुकसान के चलते मर्जर का फैसला किया था। नेटफ्लिक्स, अमेजॉन प्राइम जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने प्रतिस्पर्धा में प्रवेश किया। इन सबका असर पीवीआर आईनॉक्स पर पड़ रहा था। इसलिए इन कंपनियों के मर्जर का फैसला किया। 

कंपनी का ऑपरेटिंग रेवेन्यू दोगुना से भी ज्यादा

पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त चौथी तिमाही के लिए 333.99 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध घाटा पोस्ट किया है। पीवीआर आईनॉक्स ने एक बयान में यह जानकारी दी। एक साल पहले जनवरी-मार्च की अवधि में कंपनी को 105.49 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। चौथी तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग रेवेन्यू दोगुना से भी ज्यादा बढ़कर 1,143 करोड़ रुपए हो गया। पिछले साल की तिमाही में यह 536 करोड़ रुपए था। मार्च 2023 को समाप्त तिमाही के दौरान, दो प्रमुख सिनेमा प्रदर्शकों पीवीआर लिमिटेड और आईनॉक्स लेजर का विलय कर नई पहचान पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड बनाई गई। वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में पीवीआर आईनॉक्स का कुल खर्च 1,364.11 करोड़ रुपए रहा। मार्च तिमाही में इसकी कुल आय 1,164.92 करोड़ रुपए रही। PVR INOX के पास भारत और श्रीलंका के 115 शहरों में 361 सिनेमाघरों में 1,689 स्क्रीन का स्क्रीन पोर्टफोलियो है।