india corona update
FILE- PHOTO

    Loading

    मुंबई: कोरोना वायरस (Corona Virus) की तेजी से फैलने वाली तीसरी लहर ने महामारी की दूसरी लहर खत्म होने के बाद कारोबारी गतिविधियों में आई तेजी के लाभ को प्रभावित किया है। जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा (NOMURA) की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है। 

    नोमुरा इंडिया का ‘बिजनेस रिजम्पशन इंडेक्स’ 16 जनवरी को समाप्त सप्ताह के लिए गिरकर 102.9 पर गया, जबकि पिछले सप्ताह में यह 107.9 पर था। यह कारोबारी गतिविधियों की मार्च, 2020 के महामारी-पूर्व के स्तर से तुलना करता है। रिपोर्ट के अनुसार, नए साल की शुरुआत में तीसरी लहर आने के बाद से इसमें 17.4 प्रतिशत अंक (पीपी) की गिरावट आई है।

    नोमुरा ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस की तीसरी लहर में प्रतिदिन 2.5 लाख से अधिक नए मामले देखे जा रहे है। पिछले सप्ताह तक 1.70 तक मामलों की पुष्टि हो रही थी। तीसरी लहर ने कोरोना की दूसरी लहर के बाद व्यापार में फिर से वृद्धि को प्रभावित किया है।”

    रिपोर्ट कहती है कि कई राज्यों ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए आवाजाही पर प्रतिबंध लगाया है। इसी के साथ कई अर्थशास्त्री तीसरी लहर के कारण सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 0.40 प्रतिशत तक के नुकसान का अनुमान लगा रहे हैं।