File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: महंगाई की मार से बजट बिगड़ चुका मुंबईकरों (Mumbaikar ) को महानगर गैस (Mahanagar Gas) ने बड़ी राहत दी है। सीएनजी (CNG) की कीमत आज आधी रात से 2.50 रुपए प्रति किलो कम हो जाएगी। महानगर गैस ने इस बात की जानकारी दी है। इससे पहले से ही महंगाई से जूझ रहे वाहन चालकों को बड़ी राहत मिली है। इन नई दरों की घोषणा आज आधी रात से की जाएगी। मुंबई और आसपास के शहरों में सीएनजी (CNG) के दाम घटाए गए हैं। इसलिए अब एक किलो सीएनजी (CNG) की कीमत ढाई रुपए कम होगी। यह आज मध्य रात्रि से नई कीमत के अनुसार 87 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध होगा। महानगर गैस ने दावा किया है कि सीएनजी के दाम पेट्रोल से 44 फीसदी सस्ते हैं।

    इस दर में कमी से कुछ राहत मिलेगी

    महानगर गैस लिमिटेड कंपनी मुंबई और उसके आसपास सीएनजी(CNG) , पीएनजी गैस (PNG) की डिस्ट्रीब्यूटर है। इसलिए कार चालकों से लेकर रिक्शा चालकों को सीएनजी गैस की दर में कटौती का बड़ा फायदा होगा। सीएनजी की बढ़ती कीमत से कई लोगों का बजट बिगड़ गया। इस दर में कमी से कुछ राहत मिलेगी। सीएनजी (CNG) की कीमतों में वृद्धि के कारण पेट्रोल-डीजल की तुलना में सीएनजी वाहनों के इस्तेमाल से उपभोक्ताओं को लागत में ज्यादा बचत नहीं होती है। सीएनजी और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में ज्यादा अंतर नहीं रहा। इससे ग्राहकों में नाराजगी थी। 

    कीमतों में बढ़ोतरी नवंबर के महीने में हुई थी

    महानगर गैस लिमिटेड ने नवंबर के महीने में सीएनजी गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। सीएनजी के दाम में 3.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई। जिसके बाद मुंबई में सीएनजी की कीमत बढ़कर 89.50 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। तो घरेलू पीएनजी की दर 54 रुपये प्रति scm थी।

    cng-png
    FIle Photo

    सीएनजी वाहन के उपयोग में कमी

    एक रिपोर्ट के मुताबिक प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते इस साल सीएनजी वाहनों के इस्तेमाल में कमी आई है। प्राकृतिक गैस की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण पिछले एक साल में सीएनजी की कीमतों में 70 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसलिए डीजल और सीएनजी के बीच कीमतों का अंतर बहुत कम है और दोनों की कीमतें औसतन समान हैं। इसलिए रिपोर्ट में कहा गया कि सीएनजी वाहनों के विकल्प से बचा जा रहा है।