RBI

    Loading

     नयी दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने मंगलवार को आम बजट पेश करते हुए कहा कि रिजर्व बैंक (Reserve bANK) की ओर से 2022-23 से ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके ‘डिजिटल रुपया’ पेश करने का प्रस्ताव है। वित्त मंत्री ने कहा कि निवेश को बढ़ावा देने के लिए 2022-23 में राज्यों को एक लाख करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्यों को 2022-23 में जीएसडीपी के चार प्रतिशत तक राजकोषीय घाटे तक की अनुमति होगी।

    आज क्रिप्टोकरेंसी पर चिंताओं के बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में घोषणा की है कि RBI 2022-23 से डिजिटल मुद्रा जारी करना शुरू कर देगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह डिजिटल अर्थव्यवस्था को एक बड़ा प्रोत्साहन देगा। इसके लिए ब्लॉकचेन और अन्य तकनीकों का उपयोग करके डिजिटल रुपये को पेश किया जाएगा। सीतारमण के अनुसार, यह अधिक कुशल और सस्ती मुद्रा प्रबंधन प्रणाली का मार्ग प्रशस्त करेगा।

    वहीं सीतारमण ने यह भी टिप्पणी की, “एक केंद्रीय बैंक परिचय मुद्रा की शुरुआत से डिजिटल अर्थव्यवस्था को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा। डिजिटल मुद्रा भी एक अधिक कुशल और सस्ती मुद्रा प्रबंधन प्रणाली को बढ़ावा देगी। इसलिए इसका उपयोग करके डिजिटल रुपये को पेश करने का प्रस्ताव है। इसीलिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2022-23 से ब्लॉकचेन और अन्य प्रौद्योगिकियां जारी की जाएंगी।”