SBI creates separate clause for loan to MSME, agriculture sector
File Photo

    Loading

    दिल्ली: अगर आप हर महीने कमाई करना चाहते हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की इस स्कीम में निवेश कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। बैंक की टर्म डिपॉजिट (Term Deposit) योजना में एक बार पैसा जमा करने से आप लंबे समय तक चिंता मुक्त रह सकते हैं। इसके बाद मैच्योरिटी पर आपको मूलधन और ब्याज एक साथ मिल जाएगा। देश का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समय-समय पर कई तरह की स्कीमें लॉन्च करता रहता है। कुछ ग्राहक ऐसी योजना में पैसा निवेश करना चाहते हैं जहां उन्हें भविष्य में एकमुश्त राशि प्राप्त होगी। दूसरी ओर, कुछ लोग अपने रिटायरमेंट के पैसे को वहां निवेश करने की कोशिश करते हैं, जहां उन्हें हर महीने एक निश्चित राशि मिलती है, जिसे वे पेंशन या वेतन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

     कम से कम मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं 1,000 रुपये 

    अगर आप भी ऐसी किसी स्कीम की तलाश में हैं तो एसबीआई की एन्युइटी डिपॉजिट स्कीम (Annuity Deposit Scheme) सही विकल्प होगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) एन्युइटी डिपॉजिट स्कीम (Annuity Deposit Scheme) के तहत अगर आप हर महीने बैंक में एकमुश्त रकम जमा करते हैं तो आपको किश्तों के रूप में आय प्राप्त होगी। बैंक जमा पर ब्याज की गणना हर 3 महीने में चक्रवृद्धि ब्याज दर से की जाती है। उसके बाद आपको हर महीने एक निश्चित राशि आपके खाते में जमा की जाती है। इस प्लान से आप कम से कम 1,000 रुपये की मासिक आय प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने के बाद आपको 29, 30 या 31 तारीख को आपके खाते में ब्याज सहित मासिक आय प्राप्त होगी।

    36, 60, 84 या 120 महीने के लिए कर सकते हैं निवेश 

    टीडीएस काटने के बाद वार्षिकी की राशि आपके बचत खाते में जमा हो जाती है। तो एन्युइटी स्कीम (Annuity Deposit Scheme) में आप 36, 60, 84 या 120 महीने के लिए निवेश कर सकते हैं। इस योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना के निवेशकों को एक यूनिवर्सल पासबुक भी दी जाएगी। जहां इस योजना की सुविधा नाबालिगों को मिलती है, वहीं खाता सिंगल या जॉइंट दोनों मोड में खुलवाया जा सकता है।