File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन (Finance Minister Nirmala Sitaraman) लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं।  कई अर्थशास्त्रियों ने कहा है कि चूंकि यह उनके कार्यकाल का आखिरी बजट (Union Budget 2023) है, इसलिए अब तक बड़ी घोषणाएं की गई हैं। देश की आम जनता और किसानों के हित में अब तक कई घोषणाएं की जा चुकी हैं। साथ ही उन्होंने अपने भाषण में यह भी बताया है कि कोरोना काल में केंद्र सरकार ने कैसे मदद की, साथ ही किस योजना के जरिए लोगों को कोरोना की खुराक दी गई।

    अब तक की गई घोषणाएं 

    1. सरकार देश के युवाओं के लिए कुशल युवा केंद्र स्थापित करने पर ध्यान देगी साथ ही विदेशों में काम करने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए 30 कुशल भारत केंद्र शुरू करने की घोषणा भी करेगी।
    2. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 2 लाख करोड़ के ऋण की घोषणा की गई है
    3. सेबी को मजबूत किया जाएगा। वहीं, सेबी डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट दे सकता है। यह वित्तीय बाजारों में जनता की भागीदारी के लिए किया जाएगा।
    4. कर के आधिकारिक पोर्टल पर प्रतिदिन 72 लाख आवेदन प्राप्त होते हैं, जिनमें से हमने रिफंड प्रक्रिया को घटाकर 16 दिन कर दिया है। इसमें और सुधार किया जाएगा।
    5. 1 अप्रैल 2023 से उद्योगों को 9000 करोड़ का कर्ज देने की घोषणा।
    6. इस साल के बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए दिए गए हैं। यह राशि 2014 में दिए गए बजटीय आवंटन से 9 गुना अधिक है।
    7. ग्रामीण महिलाओं के लिए 81 लाख स्वयं सहायता समूहों को सहायता मिली है, जिसे और बढ़ाया जाएगा।
    8. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जल्द ही इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मिल्स की स्थापना की जाएगी।
    9. 28 महीने में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया गया।
    10. चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ रेट करीब 7 फीसदी रहने का अनुमान है। साथ ही सरकार इस बात पर विशेष जोर दे रही है कि रोजगार के अवसर कैसे बढ़ाए जाएं।