22 को शेयर बाजार में अवकाश
22 को शेयर बाजार में अवकाश

Loading

मुंबई: अयोध्या (Ayodhya) में 22 जनवरी 2024 को होने वाले राम लला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Lalla Pran Pratishtha) समारोह को लेकर देश भर में उत्साह है। जहां केंद्र सरकार (Central Government) ने इस दिन सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी (Holiday) घोषित की हैं तो वहीं कई राज्यों ने इस दिन स्कूलों दफ्तरों में पुरे दिन का अवकाश जारी कर दिया है। ऐसे में अब इस दिन शेयर बाजारों में भी काम नहीं होगा। क्योंकि महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने 22 जनवरी 2024 को प्रदेश में छुट्टी घोषित की है। 

आज खुलेंगे बाजार 

राम लला की प्राण समारोह के मौके पर 22 जनवरी को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर कोई कारोबार नहीं होगा। इसकी जगह शनिवार 20 जनवरी को बाजार को खोलने का आदेश जारी हुआ है। पहले इस दिन बस दो घंटे के लिए ही बाजार को खोलने की योजना थी। हालांकि नए सर्कुलर के मुताबिक, शनिवार को पूरे दिन, सुबह 9:00 से शाम 3:30 बजे तक बाजार में कारोबार होगा।

महाराष्ट्र में इस दिन रहेगी छुट्टी 

महाराष्ट्र सरकार ने भी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के चलते 22 जनवरी को प्रदेश में  सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया था। सरकार ने कहा था कि राज्य में सभी सरकारी ऑफिसें और स्कूल इस दिन बंद रहेंगे। महाराष्ट्र सरकार के इस ऐलान के बाद  मार्केट में 22 जनवरी को कारोबार के बंद रहने का ऐलान हुआ।

इन राज्यों में रहेगा सार्वजनिक अवकाश

बता दें कि महाराष्ट्र से पहले उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, हरियाणा की सरकारें पहले ही 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर चुकी हैं।