Misbah Baxamusa

Loading

एनजे वेल्थ एक B2B2C म्यूचुअल फंड वितरण प्लेटफार्म है जो म्यूचुअल फंड वितरकों (एमएफडी) के माध्यम से वित्तीय जागरूकता फैलाने के दृष्टि से शुरू किया गया था। यह मंच एमएफडी को एक व्यापक 360-डिग्री प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जो और व्यवसाय को सफलतापूर्वक बढ़ाने के लिए आवश्यक है। इसमें प्रोडक्ट बॉस्केट, डिजिटल अनुभव, बिक्री, विपणन, ब्रांडिंग, प्रशिक्षण, कौशल और कस्टमर सर्विस सपोर्ट आदि जैसे विविध पहलू शामिल हैं। अपनी सशक्त टेक्नोलॉजी और सेल्स टीम के जरिये यह प्लेटफार्म वितरक के व्यवसाय को बनाने व बढ़ाने में मददगार है. धन निर्माण के लिए एक सरल दृष्टिकोण अपनाना, सही आवंटन चुनना, धैर्य और अनुशासन के साथ दीर्घकालिक धन निर्माण ही इस प्लेटफार्म को अलग बनाता है. पेश है एनजे वेल्थ के सीईओ, मिस्बाह बक्सामुसा के साथ विशेष बातचीत :-

व्यक्तिगत वित्त मूल्यांकन में सहायता करने में एनजे वेल्थ की क्या भूमिका  है?

हम निवेशकों को एनजे वेल्थ म्यूचुअल फंड वितरकों से जोड़ते हैं और निवेश, जोखिम. प्रोफ़ाइल आधारित क्यूरेटेड पोर्टफोलियो, पोर्टफोलियो समीक्षा, निवेश टूल आदि के संबंध में सेवाएं प्रदान करते हैं. ‘आवश्यकता-आधारित निवेश’ के साथ एमएफडी निवेशकों की जरूरतों का विश्लेषण करते हैं और जोखिम प्रोफाइल के साथ उनका मिलान करते हैं।

टूल के जरिये निवेश को निवेशकों की आवश्यकताओं के अनुसार मैप करने और बाद में उन्हें ट्रैक करते हैं. साथ ही निवेशक के म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो का त्वरित मूल्यांकन और विश्लेषण करते हैं ताकि निवेशक अपने निवेश उद्देश्यों को प्राप्त कर सके. यह प्लेटफार्म निवेशकों में विश्वास पैदा करता है और उन्हें शिक्षित करता है ताकि वे अस्थिर बाजारों के दौरान भी न भटकें और आगे बढ़ने प्रोत्साहित हो सकें.

एक एमएफडी के रूप में प्लेटफार्म का भारतीय म्यूचुअल फंड वितरण प्रणाली में क्या योगदान है?

एनजे वेल्थ देश के सबसे बड़े म्यूचुअल फंड वितरकों में से एक है, जिसके पास 32,000+ सक्रिय एनजे वेल्थ म्यूचुअल फंड वितरकों का नेटवर्क, 1.45+ लाख करोड़ का एयूएम और 26.62+ लाख खुश ग्राहक हैं। इस प्लेटफार्म के 19 राज्यों और 165 से अधिक कार्यालय हैं.  देश के हर कोने में एमएफडी और निवेशकों तक पहुंचने के लिए डिजिटल उपस्थिति है। एनजे वेल्थ देश में वित्तीय जागरूकता और समावेशन फैलाने का प्रयास करता है और एमएफडी के अपने नेटवर्क को सार्थक रूप से ऐसा करने के लिए सशक्त बनाता है।

साझेदारी के लिए एमएफडी का चयन करते समय मानदंडों पर विचार करना पड़ता है ? 

पिछले कुछ वर्षों में म्यूचुअल फंड उद्योग के तेजी से विस्तार के बावजूद, भारत का एयूएम और जीडीपी अनुपात केवल 17% है, जबकि विश्व का औसत 75% है। इसके अलावा, केवल 1.31 लाख एमएफडी हैं, यानी 10,000 से अधिक लोगों के लिए केवल 1 वितरक। यह म्यूचुअल फंड वितरण व्यवसाय शुरू करने के लिए एक बेहतरीन व्यावसायिक अवसर प्रस्तुत करता है। नियामक दृष्टिकोण से, एमएफडी बनने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति को एएमएफआई एनआईएसएम वी-ए म्यूचुअल फंड वितरण परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है और आवश्यक प्रमाणीकरण प्राप्त करना होता है.

वित्तीय उत्पादों के वितरण में महिलाओं के सक्रिय रूप से शामिल होने के क्या फायदे हैं?

वर्तमान में, म्यूचुअल फंड वितरण व्यवसाय में पुरुष-महिला अनुपात में काफी अंतर है। म्यूचुअल फंड वितरण व्यवसाय में अधिक महिलाओं के शामिल होने से कई लाभ हो सकते हैं। महिला वितरक दूसरी महिलाओं को धन प्रबंधन में रुचि लेने और रूप से स्वतंत्र बनने की इच्छा रखने के लिए प्रोत्साहित कर सकती हैं।