होलसेल-रिटेल के बीच फंसा पेंच, सरकार ने बंद की खाद आपूर्ति

Loading

वरोरा. जिले के कुछ होलसेल विक्रेताओं ने रासायनिक खाद की आपूर्ति रिटेल विक्रेताओं को नहीं की. वहीं कुछ होलसेल विक्रेताओं द्वारा खाद आपूर्ति किए जाने के बावजूद रिटेल विक्रेताओं ने उसकी पहुंच रसीद नहीं दी. इस बिक्री के लिए पीओएस मशीन का उपयोग नहीं किया गया. जिससे कृषि विभाग के अनुसार होलसेल विक्रेताओं के पास रासायनिक खाद का पर्याप्त स्टाक बताया जा रहा है. नतीजा सरकार ने खाद आपूर्ति करना बंद कर दिया है.

ऑनलाइन व ऑफलाइन जानकारी देना जरूरी
सभी कृषि केंद्र विक्रेताओं के पास वर्तमान में रासयानिक खाद का कितना स्टाक उपलब्ध है, इसकी ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी कृषि विभाग को देनी जरूरी है. कृषि केंद्रों की पीओएस मशीन द्वारा रासायनिक खाद की जानकारी कृषि विभाग के पास उपलब्ध होती है. किंतु पीओएस और कृषि केंद्र गोदाम के भंडार में काफी अंतर है. तहसील के कई गोदाम खाली रहते हुए भी कृषि विभाग खाद आपूर्ति नहीं कर पा रहा है. कृषि केंद्रों को पीओएस मशीन के माध्यम से बिक्री करना अनिवार्य है, लेकिन उन्होंने यह प्रक्रिया नहीं की. इसलिए रासायनिक खाद का भंडार भरा होने की जानकारी कृषि आयुक्तालय के पास है. लेकिन वस्तविकता में खाद की आपूर्ति ठप होने से इसकी किल्लत महसूस होने लगी है.

कृषि विभाग का छापा मार दल
कृषि विभाग ने कहा है कि आगामी 2 दिनों में हर कृषि केंद्र को उनके पास स्थित स्टाक की ऑनलाइन जानकारी देना अनिवार्य है. इस संबंध में कृषि विभाग ने छापा मार दल तैयार किया है. रासायनिक खाद का अवैध स्टाक करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई है.