The first case of bird flu has been reported in China
File

Loading

रायपुर. छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में 55 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है। राज्य में अब तक इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 549 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यहां बताया कि राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान 55 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। जिनमें से रविवार देर रात 10 लोगों में तथा सोमवार को 45 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में सोमवार को 45 नए लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। जिनमें से बिलासपुर जिले से 11, जशपुर जिले से नौ, बेमेतरा और रायगढ़ जिले से पांच-पांच, कोरबा जिले से चार, रायपुर और धमतरी जिले से तीन-तीन, मुंगेली जिले से दो तथा बालोद, गरियाबंद और जगदलपुर जिले से एक-एक मरीज में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है नए मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि रविवार देर रात बालोद, सरगुजा, रायगढ और दुर्ग के दो-दो तथा राजनांदगांव और महासमुंद के एक-एक व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई थी। इधर राजधानी रायपुर के श्री नारायणा अस्पताल तथा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है। रायपुर स्थित श्री नारायणा अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डाक्टर सुनील खेमका ने बताया कि पिछले सप्ताह 73 वर्षीय एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मरीज को किडनी समेत अन्य अंगों में परेशानी है। सांस लेने में तकलीफ के बाद उसके नमूने को जांच के लिए भेजा गया था। मरीज में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है उसे रायपुर के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया जा रहा है। डाक्टर खेमका ने बताया कि मरीज का इलाज कर रहे चिकित्सकों और चिकित्सा कर्मियों को पृथक कर दिया गया है तथा उनके नमूनों को जांच के लिए भेजा जा रहा है।

बीते 29 मई को श्री नारायणा अस्पताल में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की 20 दिनों तक भर्ती रहने के बाद मृत्यु हो गई थी। डाक्टर खेमका ने बताया कि जिस मरीज में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है वह जोगी जहां भर्ती थे, उस वार्ड से काफी दूरी पर है। वहीं मरीज को पहले से ही अलग रखा गया था। वहीं रायपुर एम्स के अधिकारियों ने बताया कि संस्थान में कैंसर के इलाज के लिए भर्ती किए गए एक मरीज में ऑपरेशन से पहले कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उसे पृथक रखा गया है। हालांकि इससे अन्य को संक्रमण होने का खतरा कम है क्योंकि चिकित्सकों ने पूर्व में ही एहतियात बरतते हुए सभी को पर्याप्त दूरी पर रहने और मास्क प्रयोग करने के निर्देश दिए गए थे। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले आज एम्स रायपुर से दो मरीजों को, कोविड अस्पताल बिलासपुर से तीन मरीजों को, मेडिकल कॉलेज अस्पताल अंबिकापुर से एक मरीज को तथा कोविड अस्पताल रायपुर से एक मरीज को मिला कर कुल सात मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई।