After 17 years, this all-rounder took retirement, retired from cricket, said - now the days of playing are over

इस फैसले के साथ रॉबी फ्राइलिनक ने प्रफेशनल क्रिकेट से 17 साल पुराना अपना नाता तोड़ लिया।

    -विनय कुमार

    साउथ अफ्रीका के धाकड़ ऑलराउंडर रॉबी फ्राइलिनक (Robert Frylinck South Africa all rounder) ने मंगलवार 30 मार्च को क्रिकेट से संन्यास ले लिया। इस फैसले के साथ रॉबी फ्राइलिनक ने प्रफेशनल क्रिकेट से 17 साल पुराना अपना नाता तोड़ लिया।

    हालांकि, फ्राइलिनक को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ज्यादा मौका नहीं मिला और अंतरराष्ट्रीय मैचों में इसी कारण उनके बेहतरीन प्रदर्शन की बात बेमानी भी है, क्योंकि उन्होंने अपने करियर में सिर्फ 3 T20 I मैच खेल पाए। लेकिन साउथ अफ्रीका के डोमेस्टिक सर्किट में उन्होंने अपनी एक विशेष छाप छोड़ी है।

    रॉबी फ्राइलिनक (Robert Frylinck South Africa all rounder) ने 2004 में प्रफेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया, जब उन्होंने लिस्ट ए गेम के दौरान ईस्टर्न के खिलाफ ‘क्वाज़ुलु-नताल’ (KwaZulu Natal) के लिए खेला। और, काम हो समय में उन्होंने खुद को अफ्रीकी देश के सर्वश्रेष्ठ डोमेस्टिक ऑलराउंडरों में से एक के तौर पर स्थापित कर लिया। अपने प्रफेशनल करियर में उन्होंने कुल 137 लिस्ट-ए मैच खेले और 8 अर्द्धशतक की मदद से 1971 रन बनाए। गेंदबाजी में भी कम नहीं रहे। उन्होंने 30 से कम की औसत से 168 विकेट भी झटके।

    2005 में उन्होंने पश्चिमी प्रांत के खिलाफ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में कदम रखा। 36 साल के रॉबी फ्राइलिनक (Robert Frylinck South Africa all rounder) ने अपने करियर में 75 फर्स्ट क्लास मैचों में हिस्सा लिया।

    रेड बॉल क्रिकेट (Red Ball Cricket) में 228 विकेट लेने के साथ उनके नाम एक शानदार शतक तो है है, 13 अर्द्धशतकों भी उनके नाम हैं और 2428 रन उनके खाते में जुड़े। रॉबी फ्राइलिनक (Robert Frylinck South Africa all rounder) ने 148 T20 मैच भी खेले और 162 विकेट उड़ाने के साथ फ्राइलिनक ने 1300 से ज्यादा रन भी बनाए।

    उन्होंने क्विज़ुलु-नटाल (KwaZulu Natal) के लिए 2008 तक खेला। डोमेस्टिक सर्किट में उनके प्रदर्शन की तुलना साउथ अफ्रीकी दिग्गज खिलाड़ी लांस क्लूजनर (Lance Clusenwr) से की गई। रॉबी फ्राइलिनक (Robert Frylinck South Africa all rounder) ने इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट में भी हिस्सा लिया। 2007 में वह ‘लंकाशायर लीग’ (Lancashire League) में ‘नेल्सन क्रिकेट क्लब’ (Nelson Cricket Club) के लिए एक मैच में और ‘ईस्ट एंग्लियन प्रीमियर क्रिकेट लीग’ में वॉक्सहॉल मॉलार्ड्स’  (Vauxhall Mallards Cricket Club) लिए 16 मैचों में खेले।

    फ्राइलिनक को 2011 में आईपीएल (IPL 2011) में ‘दिल्ली डेयरडेविल्स’ (अब दिल्ली कैपिटल) ने खरीदा। उन्होंने 2017 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग’ (Bangladesh Premier League) में भी हिस्सा लिया, जहां उन्होंने ‘खुल्ना टाइगर्स’ की टीम के लिए उन्होंने खेला।

    रॉबी फ्राइलिनक (Robert Frylinck South Africa all rounder) ने प्रफेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा करने पर अपने ऑफिशल ट्विटर पर लिखा, “भारी मन और आंखों में आंसू लेकर मुझे यह घोषणा करनी होगी, कि मेरे खेलने के दिन अब खत्म हो चुके हैं। मैं ऑफिशियल तौर पर एक ऐसे खेल से रिटायर हो रहा हूं, जिसने मुझे एक पेशेवर खिलाड़ी के रूप में 17 साल दिए हैं। साथ ही साथ जीवन भर की यादें और अनुभवों भी।”