दीपक चाहर ने रचे 4 बड़े रिकॉर्ड, अजीत आगरकर को इस मामले में पछाड़ा

    – विनय कुमार

    भारत और श्रीलंका के बीच जारी 3 मैचों की ODI सीरीज का दूसरा मैच जो बीते मंगलवार यानी कल खेला गया, भारत ने श्रीलंका को 3 विकेट से हरा दिया और इस नई टीट के साथ ODI सीरीज (India vs Sri Lanka ODI Series 2021) में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टीम इंडिया में घातक गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) के ऑल राउंडर रोल ने भारतीय क्रिकेट के दीवानों का दिल जीत लिया। 

    कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अविष्का फर्नांडो और चरिथ असलांका के अर्धशतकों (Half Century) की बदौलत 50 ओवर में 9 विकेट खो कर 275 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 276 रन का टारगेट दिया। इस चुनौती का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 193 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे। लेकिन, आठवें नंबर पर खेलने आए टीम इंडिया के घातक गेंदबाज श्रीलंका के लिए घातक बल्लेबाज साबित हुए। दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने बेहतरीन विस्फोटक पारी खेलते हुए शानदार अर्धशतक लगाया और 69 रन बनाकर नॉट आउट रहे और भारत को 5 गेंद शेष रहते 49.1 ओवर में जीत दिला दी।

    इस यादगार मैच में कप्तान शिखर धवन (Shikhar Dhawan Captain India vs Sri Lanka ODI Series 2021) के घातक सिपाही दीपक चाहर ने 82 गेंदों में 7 जानदार चौके और 1 शानदार छक्के की मदद से नाबाद 69 रन की पारी खेली। दूसरी छोर पर बल्ला थामे टीम इंडिया के मारक तेज़गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) ने उनका खूब साथ दिया। भुवनेश्वर ने भी नाबाद 19 रन बनाए। भुवनेश्वर कुमार और दीपक चाहर ने आठवें विकेट के लिए 84 रन की नाबाद पार्टनरशिप की। इस मैच की खास बात ये रही कि दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने अपने नाबाद अर्धशतक (Half Century) से 4 खास रिकॉर्ड बनाए। आइए जानें:

    श्रीलंका के खिलाफ ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी

    दीपक चाहर श्रीलंका के मैदान में 8वें नंबर पर आकर अंतरराष्ट्रीय वनडे अमाच में अर्धशतक ठोकने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर हैं। उनसे पहले भारत के बेहतरीन ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 2009 में यह रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने कोलंबो के मैदान में 60 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

    इस मामले में भुवनेश्वर को भी पछाड़ा

    इस मैच में एक खास बात ये भी रही कि दीपक चाहर लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए 8वें नंबर पर सबसे बड़ा स्कोर करने वाले भारतीय खिलाड़ी भी बने। उन्होंने इस मामले में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) को पछाड़ दिया है। भुवनेश्वर ने आज से करीब 4 साल पहले 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 53 रन बनाए थे और नॉट आउट भी रहे थे। दीपक चाहर और भुवनेश्वर कुमार के बाद हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) (41), सुरेश रैना (Suresh Raina) (39 not out) और जहीर खान (Zaheer Khan) (34 not out) हैं।

    अजीत आगरकर को भी छोड़ा पीछे

    दीपक चाहर आठवें नंबर पर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में भारत के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में टीम इंडिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) को पीछे छोड़ दिया है। गौरतलब है कि, अजीत ने आज से करीब 21 साल पहले 2000 में  जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए वनडे सीरीज (IND vs ZIM ODI Series 2000 Ajit Agarkar) के एक मैच में नाबाद 67 रन बनाए थे। इस लिस्ट में टीम इंडिया के घातक ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) सबसे ऊपर हैं। आपको याद दिला दें कि, उन्होंने 2019 के ICC ODI WORLD CUP के सेमीफाइनल मैच में न्यूज़ीलैड के खिलाफ (IND vs NZ WC 2019) 77 रनों की पारी खेली थी।

    दिग्गजों की सूची में हुए शुमार

    अंतरराष्ट्रीय वनडे इंटरनेशनल मैचों का इतिहास बताता है कि, भारत के लिए आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अब तक 7 खिलाड़ियों ने कम-से-कम एक अर्धशतक (Half Century) लगाया है। गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) 8वें नंबर पर 3 अर्द्धशतक ठोक चुके हैं। अजीत अगरकर (Ajit Agarkar) ने 2 अर्धशतक लगाए हैं, जबकि सुनील जोशी (Sunil Joshi), कपिल देव (Kapil Dev), सबा करीम (Saba Kareem), इरफान पठान (Irfan Pathan) और दीपक चाहर (Deepak Chahar) ने 1-1 अर्धशतक लगाए हैं।