Pic Credit: Twitter
Pic Credit: Twitter

    -विनय कुमार

    ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ (KKR) की तरफ से IPL में करियर की शुरुआत  (2014 से 2018) करने वाले धमाकेदार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने अपनी काबिलियत के दम पर अच्छा नाम कमा लिया है। हालांकि, शुरुआत के कुछ साल मुंबई के इस धाकड़ बल्लेबाज को बल्लेबाजी में लोअर ऑर्डर में खेलना पड़ा। इस दौरान जब 2018 में सूर्यकुमार यादव ने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians MI) में वापसी की, तो उन्हें बल्लेबाजी में अच्छी जगह दी गई, जहां वो खुलकर शॉट खेल सकते थे। ‘IPL TOURNAMENT’ के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक सूर्यकुमार यादव अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के आकाश में सितारा बनकर चमकने की राह पर हैं।

    गौरतलब है कि, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने इस साल की शुरुआत में भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम के खिलाफ खेली गई T20 I सीरीज में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला मैच खेला। जिसके बाद, अब वो श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज (India vs Sri Lanka ODI Series 2021) में अपना एकदिवसीय डेब्यू (Suryakumar ODI Debut Match) करने जा रहे हैं। हाल ही में ‘Cricbuzz Plus’ के एक खास शो में कॉमेंटेटर हर्षा भोगले (Harsha Bhogle) ने शर्त के साथ सूर्यकुमार यादव को ‘IPL’ की ‘All Time Playing-XI’ चुनने कहा। जिसमें उन्हें खुद को शामिल करना जरूरी था और उनकी इस खास प्लेइंग इलेवन टीम में कम-से-कम 4 खिलाड़ी ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians) के हों।

    सूर्यकुमार यादव ने हर्षा भोगले के इस प्रस्ताव पर जो टीम चुनी, उसमें जोस बटलर (Josh Butler) को विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर  चुना और सलामी बल्लेबाज के तौर पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को लिया। उन्होंने तीसरे नंबर पर विराट कोहली (Virat Kohli) और अपने को नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए रखा। इस  ‘प्लेइंग इलेवन’ में जो बात सबसे ज्यादा आश्चर्य करने वाली रही, वो ये कि उनकी इस टीम में CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) और ‘मिस्टर आईपीएल’ के नाम से मशहूर सुरेश रैना (Mr. IPL Suresh Raina) के नाम नदारद रहे, जो आमतौर पर, ज्यादातर खिलाड़ियों की ‘प्लेइंग इलेवन’ का महत्वपूर्ण हिस्सा ज़रूर होते हैं।

    नंबर 5 की बल्लेबाज़ी के लिए सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) को चुना। टीम के ऑलराउंडर खिलाड़ियों में सूर्यकुमार यादव ने हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और आंद्रे रसेल (Andre Russell) को लिया, जो छठे और 7वें नंबर की बल्लेबाज रहे। सूर्यकुमार यादव की इस खास टीम में हार्दिक पांड्या ‘मुंबई इंडियंस’ (Mumbai Indians MI) की टीम के तीसरे खिलाड़ी रहे। 4 साल तक KKR में साथ खेल चुके आंद्रे रसेल भी इस खास टीम में लिए गए।  आईपीएल की ‘येलो आर्मी’ CSK के लिए खेलने वाले रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) इस टीम के तीसरे ऑलराउंडर खिलाड़ी बने।

    वहीं इस खास आईपीएल की ‘प्लेइंग इलेवन’ टीम के तेज गेंदबाजों में सूर्यकुमार यादव ने जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की जोड़ी को लिया है। अफगानिस्तान के T20 टीम के कप्तान और ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) के ‘मिस्ट्री स्पिनर’ राशिद खान (Mystery Spinner Rashid Khan) इस टीम के एकमात्र स्पिन गेंदबाज बने।

    सूर्यकुमार यादव की ‘ऑल टाइम आईपीएल प्लेइंग इलेवन’:

    जोस बटलर (Josh Butler), रोहित शर्मा (Rohit Sharma), विराट कोहली (Virat Kohli), सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav), एबी डिविलियर्स (AB de Villiers), हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya), आंद्रे रसेल (Andre Russell), रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja), राशिद खान (Rashid Khan), जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami)।