ROBINSON

    विनय कुमार

    नयी दिल्ली. इंग्लैंड के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड (England vs New Zealand Test Series 2021 Lord’s) की टीमें 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेल रही हैं।‌ इस पहले टेस्ट मैच का पहला दिन भले ही न्यूजीलैंड टीम के पक्ष में समाप्त हुआ हो, यह दिन पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर रहे खिलाड़ियों के नाम रहा। न्यूज़ीलैडकी के सलामी बल्लेबाज डेवॉन कॉन्वे (Dewon Conway) ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अहले दिन का खेल खत्म होने तक सेंचुरी ठोक कर नाबाद 136 रनों के स्कोर पर रहे। वहीं इंग्लैंड की तरफ से अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson England Test Team) ने अपने पहले मैच के पहले दिन 2 विकेट हासिल कर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की बेहतरीन शुरुआत की।

    पहले दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने  3 विकेट खोकर 246 रन बना लिए थे, वहीं इंग्लैंड की तरफ से घातक तेज़ गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (Ken Williamson Captain New Zealand) का विकेट हासिल किया। डेब्यू मैच खेल रहे ऑली रॉबिन्सन ने टॉम लैथम (Tom Lathaml और रोस टेलर (Ross Taylor) का विकेट चटकाया। भले ही इस तेज़ गेंदबाज ने अपनी बॉलिंग से खेलप्रेमियों को आकर्षित किया हो, लेकिन अपने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट डेब्यू मैच में ही इस खिलाड़ी को माफी भी मांगनी पड़ गई।

    ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) ने माफी इस मैच के दौरान की गई किसी हरकत या अभद्र व्यवहार के लिए नहीं, बल्कि ट्विटर पर 8 साल पहले की गई अपनी एक टिप्पणी के लिए मांगी। दरअसल, ऑली रॉबिन्सन जब टीनेजर थे, तब उन्होंने 2012 में एक नस्लीय और अश्लील टिप्पणी की थी, जो उनके डेब्यू मैच के दौरान वायरल होने लगी। रॉबिन्सन ने अपने इस ट्वीट में ‘एन’ शब्द का इस्तेमाल करते हुए मुस्लिमों को आतंकवादी (Muslims Terrorist) और एशियाई परंपरा का पालन करने वाली औरतों के लिए अभद्र कमेंट किया था। 

    ऑली रॉबिन्सन (Ollie Robinson) ने जब यह कमेंट किया था, उस वक्त वह यॉर्कशॉयर (Yorkshire Team Ollie Robinson) की टीम के लिए डोमेस्टिक क्रिकेट खेला करते थे। ‘ESPN CRICINFO’ में के मुताबिक, जब वो पुराने कमेंट्स फिर से वायरल होने लगे, तो इस इंग्लिश गेंदबाज ने 8 साल पहले किए उस ट्वीट के लिये माफी मांगी।

    रॉबिंसन ने  कहा, “आज मेरे करियर का सबसे बड़ा दिन रहा है। लेकिन, में 8 साल पहले शेयर किए अपने अभद्र और नस्लीय कमेंट के लिए शर्मिंदा हूं, क्योंकि वो कमेंट्स डेब्यू के दिन सबके सामने आ रहे हैं। मैं अपनी हरकत के लिए बहुत शर्मिंदा हूं और सभी से माफी चाहता हूं।”

    गौरतलब है कि, न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच के पहले दिन का खेल खत्म होने तक हेनरी निकोल्स (Henry Nicholls) नाबाद 46 रन और डेवॉन कॉन्वे (Devon Conway) नाबाद 136 रन पर बरकरार थे। दिलचस्प बात ये देखने को मिली कि, कीवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन (Ken Williamson) एक बार फिर जेम्स एंडरसन का शिकार हुए। विलियम्सन ने 7वीं बार एंडरसन की गेंदबाजी में अपना विकेट खोया।