ind-vs-eng-ravichandran-ashwin-eyes-impressive-feat-to-go-past-harbhajan-singh
File Photo

इस सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी से 9 फरवरी चेन्नई के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम (M. A. Chidambaram Stadium Chennai) में खेला जाएगा

Loading

‘वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप’ (World Test Championship) के अंतर्गत इंग्लैंड (England) के खिलाफ 4 फरवरी से शुरू होने रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (India vs England Test Series 2021) को लेकर दोनों टीमें कमर कस चुकी है। इस सीरीज का पहला मैच 5 फरवरी से 9 फरवरी चेन्नई के एम ए चिदम्बरम स्टेडियम (M. A. Chidambaram Stadium Chennai) में खेला जाएगा। टीम इंडिया के अनुभवी और घातक ऑफ़ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin off-spinner India) भी इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाले पहले मैच में इंग्लिश खिलाड़ियों के विकेटों के परखच्चे उड़ाने मैदान में उतरेंगे। 

ग़ौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही समाप्त हुई 4 मैचों की टेस्ट सीरीज ‘बॉर्डर’गावस्कर ट्रॉफ़ी टेस्ट सीरीज’ ) Border-Gavaskar Trophy Test Series Australia vs India 2020-2021) के ब्रिसबेन के गाबा के मैदान में खेलेगा चौथे, अंतिम और निर्णायक मैच में चोटिल होने की वजह से आर. अश्विन को आराम दिया गया था। चोट से उबरने के बाद अश्विन नई ऊर्जा और जोश के साथ इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर होंगे और इस सीरीज में उनका लक्ष्य होगा टीम इंडिया के पूर्व घातक और दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh Indian Cricketer Spin Bowler) को पछाड़ना। 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने 1998 से 2013 के बीच डोमेस्टिक ग्राउंड्स में कुल 55 टेस्ट मैच खेले। इस दरम्यान उन्होंने 2.69 की इकॉनमी की औसत से 265 विकेट हासिल किए थे। अब, इस कीर्तिमान की बराबरी कर या पीछे कर नया कीर्तिमान बनाने में रविचंद्रन अश्विन हरभजन सिंह के रिकॉर्ड से सिर्फ़ 12 विकेट पीछे हैं। 

आर. अश्विन (R. Ashwin Indian Spinner) ने 2011-2019 के बीच डॉमेस्टिक ग्राउंड्स में (domestic ground India R Ashwin) में 43 टेस्ट मैच खेले और कुल 254 विकेट हासिल लिए। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ 5 फरवरी से आरंभ होने जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में अगर अश्विन 12 से ज़्यादा विकेट चटकाने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह टीम इंडिया के पूर्व महान गेंदबाज हरभजन सिंह (Team India Former spinner Harbhajan Singh) के रिकॉर्ड को तोड़ अपने नाम से एक नया कीर्तिमान जोड़ लेंगे और दूसरा स्थान हासिल कर लेंगे। टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble spinner Indian Cricketer) डॉमेस्टिक ग्राउंड्स (भारत) में सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप यानी पहले पायदान पर है। उनके नाम 63 टेस्ट मैचों में 350 विकेट हासिल करने का गौरव प्राप्त है। 

डॉमेस्टिक ग्राउंड्स यानी देश (भारत) और विदेश में खेले गए टेस्ट मैचों के संयुक्त आंकड़ों पर गौर किया जाए, तो हम पाएंगे कि भारत के पूर्व महान स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kumble Indian Cricketer Bowler) का नाम लिस्ट में टॉप पर है। उन्होंने 132 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैचों में 619 विकेट के साथ भारतीय गेंदबाजों में पहले नंबर पर हैं। 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान कप्तान और टीम के धाकड़ ऑल राउंडर कपिल देव (Kapil Dev Former Captain Indian Cricket Team all-rounder) 131 टेस्ट मैच खेलकर 434 विकेट के साथ दूसरे पायदान पर हैं। हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) 103 मैचों में 417 विकेट के साथ तीसरे और आर. अश्विन (Ravichandran Ashwin India) 74 मैचों में 377 विकेट लेकर चौथे स्थान पर हैं।

ग़ौरतलब है कि इंग्लैंड के भारत दौरे में 4 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 5 फरवरी से चेन्नई (Chennai Test Match) में खेला जाएगा। दूसरा मैच 12 फरवरी से चेन्नई में ही होगा। और बाकी के दो मैच अहमदाबाद के नए मोटेरा स्टेडियम (Sardar Patel Cricket Stadium Ahmedabad Motera) में खेले जाएंगे।

-विनय कुमार