india-vs-england-eoin-morgan-is-a-pioneer-as-a-batter-and-a-leader-in-white-ball-cricket-says-jos-buttle

कप्तान की सराहना जारी रखते हुए बटलर ने कहा कि मोर्गन और केविन पीटरसन उनके सीमित ओवरों के क्रिकेट को अलग स्तर पर ले गए।

    अहमदाबाद. उप कप्तान जोस बटलर (Jos Buttle) का मानना है कि कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) सीमित ओवरों के क्रिकेट में ‘अगुआई’ करने वालों में शामिल हैं जो अपने शानदार नेतृत्व कौशल से इंग्लैंड क्रिकेट को अलग स्तर पर ले गए। इंग्लैंड ने मोर्गन (Eoin Morgan) की अगुआई में 2019 में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप खिताब का देश का 44 साल का इंतजार खत्म किया और मंगलवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 मैच खेलने वाले इंग्लैंड के पहले और कुल चौथे खिलाड़ी बने।

    मोर्गन (Eoin Morgan) ने अपने 100वें मैच का जश्न भारत के खिलाफ तीसरे टी20 में आठ विकेट की जीत के साथ मनाया। इंग्लैंड के पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनाने के बाद बटलर ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, ‘‘वह इंग्लैंड के सीमित ओवरों के क्रिकेटरों का अगुआ है। वह हमेशा एक खिलाड़ी रहा है जो अन्य से आगे रहा है।”

    कप्तान की सराहना जारी रखते हुए बटलर ने कहा कि मोर्गन और केविन पीटरसन उनके सीमित ओवरों के क्रिकेट को अलग स्तर पर ले गए।बटलर ने कहा, ‘‘मैं सीमित ओवरों की टीम में हमेशा इन दो खिलाड़ियों से सीख लेता हूं। ऐसे खिलाड़ी जो कुछ अलग कर सकते हैं, खेल को आगे ले जा सकते हैं और बाकियों से आगे नजर आते हैं।”

    उन्होंने कहा, ‘‘वह अगुआ है और सभी को उसके साथ खेलना पसंद है। उसने जो माहौल तैयार किया है, इस समय हमारे पास जो समूह है उसमें साथ खेलना शानदार है। काफी अच्छी टीम के रूप में वह कुछ अन्य के साथ मिलकर हमें आगे ले जाता है।”

    इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, ‘‘वह निस्वार्थी है। आज का दिन उसका था। 100 मैच खेलना कोई छोटी उपलब्धि नहीं है।”पहले फिनिशर की भूमिका निभाने वाले बटलर ने कहा कि 2018 में मोर्गन द्वारा उनसे पारी का आगाज कराने के बाद से उन्हें अपने कप्तान का पूरा समर्थन मिला है।

    तीसरे टी20 में नाबाद 83 रन की मैच विजेता जारी खेलने वाले बटलर ने कहा, ‘‘अब मुझे मोर्गन का पूरा समर्थन हासिल है जिससे मुझे काफी आत्मविश्वास मिलता है। और मुझे लगता है कि हमेशा की तरह मैंने आज इस भूमिका का काफी लुत्फ उठाया।”