india-vs-england-2nd test-match-team-england-lost-second-test-due-to-rohit-sharma-brilliant-century
File Photo

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के लॉर्ड्स के मैदान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में (2nd Test Match IND vs ENG Lord’s 2021) बड़े हिब्रोमांचक मैच में शिकस्त झेलने के बाद इंग्लैंड के धुरंधर कप्तान जो रूट (Joe Root Captain England Cricket Team) और उनकी पलटन ने लीड्स के हेडिंग्ले के मैदान में (Leeds Test Match IND vs ENG 2021) खेले गए तीसरे मैच में भारत को बुरी तरह हरा कर बदला ले लिया।

    लंदन के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में दूसरे टेस्ट में भारत के हाथों मिली हार के बाद इंग्लैंड की टीम ने बेहतरीन वापसी की और लीड्स टेस्ट में ‘विराट-सेना’ को एक पारी और 76 रनों से धूल चटाकर अब तक खेले गए 3 मैचों में 1-1 से सीरीज में बराबरी कर ली।

    अपने होम ग्राउंड के मिजाज़ की बखूबी परख रखने वाली इंग्लैंड की टीम लॉर्ड्स के मैदान में मिली हार से अब तक उबर नहीं पाई है। ज़ाहिर है लीड्स के हेडिंग्ले के मैदान में मिली शानदार जीत से मिले जोश और बुलंद हौसले के साथ अब सीरीज के चौथे मैच में इंग्लैंड की टीम भारत को वह हर हाल में ओवल के मैदान में (Oval Test Match IND vs ENG 2021) भारत को हराना चाहेगी।

    चौथे टेस्ट मैच से ठीक पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने जो रूट (Joe Root) की पलटन को भारत से बचकर खेलने की हिदायत दी है। उनका मानना है कि भले ही भारत लीड्स टेस्ट हार गया, पर उसके सीरीज जीतने की संभावना ज़रूर है।

    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने ‘The Telegraph’ में इस ताज़ा सीरीज में भारत के जज्बे की तारीफ की है। साथ ही दूसरी तरफ उन्होंने अपने देश की टीम को भारत की ऑस्ट्रेलिया दौरे की ताज़ातरीन विजयगाथा भी हिदायत के याद दिला  मेजबानों को याद दिलाया कि इस साल की शुरुआत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में एडिलेड की हार के बाद भारत ने कैसे वापसी की।

    उन्होंने कहा है “हेडिंग्ले में (Headingley Test) इंग्लैंड ने गेंदबाजी में गेंद को बहुत ही बढ़िया स्विंग कराया। भारत के फ़ास्ट बोलर्स तेज़ गेंदबाजी में लाजवाब हैं, लेकिन वे गेंद को बिल्कुल भी स्विंग नहीं करा सके। लेकिन, भले ही इंग्लैंड की टीम ने खूब मेहनत की है, पर ओवल के मैदान में होने वाले चौथे टेस्ट मैच और ओल्ड ट्रैफर्ड के मैदान में खेले जाने वाले सीरीज के अंतिम मुकाबले में भारत की टीम को कमज़ोर नहीं समझना चाहिए। क्योंकि, उनके घातक अटैक के लिए ये मैदान उनके लिए बेहतर और अनुकूल हैं।”

    नासिर हुसैन ने यह भी कहा कि जो रूट एंट कंपनी को नहीं भूलना चाहिए कि भारत ने 36 रन पर ऑलआउट होने के बाद वापसी की और सीरीज जीती थी।

    नासिर हुसैन ने आगे कहा, “याद रहे, पिछले साल (IND vs AUS TEST SERIES 2020 Adelaide Test Match) के आखिर में एडिलेड के मैदान में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दूसरी पारी में 36 रनों पर ज़रूर ढेर कर दिया था। लेकिन, उन्होंने एक बड़ी ट्रॉफी की सीरीज में वापसी करते हुए जीत हासिल की थी। वो भी ऐसे वक्त में जब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ,(Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) पहले मैच के बाद पेटरनिटी लीक पर भारत लौट चुके थे।”

    इंग्लैंड के पूर्व कप्तान Nasser Hussain का मानना है कि भारतीय टीम में मजबूती से वापसी करने की शानदार ताकत है। भले ही टीम में उनके एंग्री यंग मैन कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मौजूद हों या न हों, या फिर बेहतर फॉर्म में न हों। भारत सीरीज जीतने का माद्दा रखता है, इसलिए इंग्लैंड की टीम संभल जाए।