MI vs RCB

– विनय कुमार

IPL T20, 2020 लीग के सीज़न-13 में आज 10वां महामुकाबला है। दुबई (UAE) के मैदान पर मुंबई इंडियंस (MI) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की टीमें भिड़ेंगी। इस मुकाबले का दिलचस्प पहलू ये भी है कि आज का मैच मुंबई (MI) बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) की भिड़ंत में देखने टीम इंडिया (TEAM INDIA) के कप्तान और उप-कप्तान की कैपटेंसी का भी मुकाबला होगा। 

‘एंग्री यंग मैन’ और ‘हिटमैन’ में सामना 

एक क्रिक्रेट की दुनिया में ‘एंग्री यंग मैन ऑफ क्रिक्रेट’ और ‘रन मशीन’ के नाम से जाना जाता है तो दूसरा ‘हिटमैन’ तौर पर दुनिया भर में पहचाने जाते हैं। दोनों ही खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट में अहम योगदान दिया है। रोहित शर्मा की टीम मुंबई इडियन्स (MI) ने पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम को 49 रनों के बड़े अंतर से हराया था, और विराट कोहली की टीम को किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) से हार मिली थी।

ऐसे में KXIP के कप्तान विराट कोहली दुबई (UAE) में आज जीत की पटरी पर वापस लौटने की कोशिश करेंगे, तो मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा अपनी टीम के शानदार फॉर्म को बरकरार रखने के लिए पूरी ताकत झोंक देंगे। ग़ौरतलब है कि, आईपीएल (IPL T20) के इतिहास में इन दोनों टीमों के बीच अब तक 25 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें मुंबई  इंडियंस ((MI) ने 16 और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की टीम ने 9 मैचों में जीत हासिल की है।

रोहित शर्मा का पलड़ा भारी 

IPL T20 के पिछले 8 मुकाबलों में 7 बार मुंबई इंडियंस (MI) ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) को हराया है। हाल के मैचों को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि मुंबई इंडियंस अपने शानदार फॉर्म में है और आज के मैच में भी RCB के लिए जीत हासिल करना आसान नहीं होगा। दोनों टीमों के बीच गेंदबाज़ी को लेकर आत्मविश्वास और धैर्य की बात नज़र आती है। जहां मुंबई के गेंदबाज पावरप्ले के दौरान औसतन 2 विकेट चटकाने में सफल रहे हैं, RCB की टीम को अब तक पावरप्ले में पहले विकेट का इंतजार है।

कैसा है पिच का मिजाज़ ? 

ताज सीज़न यानी IPL T20, 2020 में अब तक दुबई (UAE) के इस मैदान पर 4 मैच खेले जा चुके हैं, और यहां पर रनों का पीछा करने वाली टीम को हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में हो सकता है कि टॉस जीतने वाली टीम एक बार फिर से बल्लेबाजी का फैसला ले।

मुंबई इंडियंस दोहरा सकती है प्लेइंग इलेवन

गौरतलब है कि केकेआर के खिलाफ 49 रनों की बड़ी जीत हासिल करने वाली मुंबई की टीम आज के मैच में पुरानी ही प्लेइंग 11 के साथ उतर सकती है। वहीं आरसीबी की टीम आज के मैच में गेंदबाजी में बदलाव कर सकते हैं।

मुंबई इंडियंस की संभावित प्लेइंग इलेवन: 

ipl-2020-mumbai-indians-unveil-new-jersey-ahead-of-indian-premier-league-in-uae

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह।

RCB का संभावित प्लेइंग XI: 

देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, जोश फिलिप, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल।