WARNER-AND-GAVARSKAR

    Loading

    – विनय कुमार

    भारत के पूर्व कप्तान और दुनिया के महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर Sunil Gavaskar) ने आईपीएल फ्रैंचाइजी ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) द्वारा IPL 2021 के ताज़ा सीजन में टूर्नामेंट के दौरान SRH टीम की कप्तानी कर रहे ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) से कप्तानी हटाने के फैसले को पूरी तरह गलत करार दिया है। 

    Cricket की दुनिया के ‘भीष्म पितामह’ सुनील गावस्कर ने कहा, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) को वॉर्नर के डिमोशन पर फिर से सोचना चाहिए। वॉर्नर 2015 से टीम के कप्तान थे। उन्होंने 2016 में हैदराबाद को चैंपियन बनाया था। ‘आईपीएल 2021’ (IPL 2021 David Warner) के टलने से पहले टीम का प्रदर्शन निराशाजनक था, जिसकी वजह से वॉर्नर की जगह केन विलियमसन (Ken Williamson) को टीम की कमान सौंप दी गई थी।

    हिंदी क्रिकेट कमेंट्री के लाजवाब कमेंटेटर सुनील गावस्कर ने ‘Star Sports’ से अपनी खास बातचीत में कहा, ‘‘हैदराबाद को न केवल डेविड वार्नर (David Warner) को कप्तानी से बर्खास्त करने, बल्कि उन्हें अंतिम एकादश (Playing Eleven) से बाहर करने के अपने फैसले पर भी विचार करने का समय मिलेगा। वार्नर रन तो बना रहे थे, लेकिन पहले की तरह नहीं। लेकिन फिर भी, उनके वह (David Warner) रन दूसरे खिलाड़ियों का सपोर्ट मिलने के बाद काफी कीमती थे। फिर भी उन्हें प्लेइंग इलेवन (Playing Eleven) से ड्रॉप कर दिया गया, जो हैरान करने वाला था। कप्तानी की परवाह किए बिना, वह (David Warner) टीम की जरूरत के मुताबिक बल्लेबाज हो सकते थे।’’

    गौरतलब है कि, आईपीएल के ताज़ा सीजन, ‘IPL 2021’ में ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH) के सातवें मैच में ड्रॉप होने से पहले डेविड वॉर्नर (David Warner) ने 32 की औसत से 193 रन बनाए थे। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट उनकी पहचान के उलट  110 का ही था। सीजन में खेले अपने 6 पारियों में उन्होंने 2 अर्धशतक भी लगाए थे। ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (SRH Coach Trevor Bellis) के कोच ट्रेवर बेलिस ने एक इंटरव्यू में कहा था कि डेविड वॉर्नर की वापसी ‘प्लेइंग इलेवन’ (Playing Eleven) में जल्दी नहीं होने वाली है। इस बयान पर महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने अपने शालीन अंदाज़ में SRH को भिगाकर मारा है। उन्होंने कहा कि, टीम प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं होती है  तो आईपीएल टीम के कप्तानों के साथ कोच के साथ भी समान व्यवहार किया जाना चाहिए।

    सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कहा, ‘‘कप्तान (IPL Captain) के रूप में उन्हें हटाने के अधिकारों और गलतियों पर लंबे समय तक बहस ज़रूर हो सकती है। यह सवाल पूछा जाना चाहिए, कि क्या कप्तानों को बीच में बदला जा सकता है। कोचों (IPL Coach) के साथ इसी तरह का व्यहार क्यों नहीं होता? फुटबॉल में अगर टीम का परफॉर्मेंस गिरना शुरू होता है, तो सबसे पहले मैनेजर को बाहर का रास्ता दिखाया जाता है। तो फिर, क्रिकेट में ऐसा क्यों नहीं?’’ 

    गौरतलब है कि, आईपीएल के अबकी सीज़न, IPL 2021′ में ‘हैदराबाद सनराइजर्स’ (SRH) की टीम 7 मैच खेलकर सिर्फ 1 मैच में जीत हासिल कर पाई थी और 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा था। सिर्फ 1 जीत के साथ सबसे कम अंकों के साथ SRH, ‘IPL POINTS TABLE’ में सबसे नीचे मौजूद है।